श्री शक्ति मंदिर में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा में उमड़ रहा श्रद्धालुओं का सैलाब

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्री ब्राह्मण सभा प्रगति पंजाब के द्वारा श्रीमद् भागवत कथा शक्ति मंदिर में करवाई जा रही है जिसको सचिन शास्त्री अपने मुखारविंद से बहुत ही सरल शब्दों में लोगों को सुना रहे हैं और लोग एकाग्रचित्त होकर भागवत कथा को श्रवण कर रहे हैं। बुधवार श्री कृष्ण जन्म की कथा सुनाई गई । सचिन शास्त्री जी ने कहा श्री कृष्ण जन्म की कथा से पहले श्री राम जी का नाम लेना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा की सभी भक्त श्री हनुमान जी की तरह भक्त बन सकते हैं यदि वे अपना अहंकार त्याग दें क्योंकि हनुमान जी ने अपना अहंकार त्यागा और तभी राम भक्त कहलाए।

Advertisements

शास्त्री जी ने एक बहुत ही अच्छे प्रसंग की व्याख्या की उन्होंने कहा कि एक बार श्री रामचंद्र भगवान ने श्री हनुमान जी से कहा की आपकी सहायता से विभीषण जी को लंका मिल गई, सुग्रीव जी को किष्किंधा का राज्य मिल गया और मुझे अयोध्या मिल गई लेकिन हनुमान जी आप मांगो कि आपको क्या चाहिए । तो हनुमान जी ने बहुत ही सुंदर उत्तर दिया की मुझे एक नहीं आपके दो-दो पग सेवा के लिए मिले हैं इसलिए मैं ज्यादा भाग्यशाली हूं । शास्त्री जी ने कथा में एक और जानकारी दी कि हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे वेद मंत्र है और इसको हम अशुद्ध अवस्था में नहीं भूल सकते । उन्होंने कहा इसलिए संतो ने अब आम लोगों के लिए हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे का मंत्र बना दिया और इस मंत्र को हम किसी भी अवस्था में स्मरण कर सकते हैं बोल सकते हैं क्योंकि नीचे वाले मंत्र में कृष्ण जी को आगे लगा दिया जबकि ऊपर वाले मंत्र में राम जी आगे हैं। 

श्री ब्राह्मण सभा प्रगति के प्रधान राम गोपाल शर्मा ने कहा की शहरवासियों की भीड़ दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है और सभी शहरवासी भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए आतुर हैं । सभा के जनरल सेक्रेटरी अश्विनी शर्मा जी ने कहा की श्री ब्राह्मण सभा प्रगति सामाजिक कार्यों के साथ-साथ और भी धार्मिक कार्य कर रही है ताकि लोग अपने धर्म के लिए जागृत रहें । उन्होंने कहा कि अक्षय तृतीया को भी सभा हवन करवाएगी और हर संग्राद को हवन कराया जाएगा और नौजवानों को अच्छी दिशा प्रदान करने के लिए सभा और भी कार्य करती रहेगी।  भागवत में कल चठियालिया वाले संत भी पधारे और लोगों ने उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया। इसके अलावा शहर के बहुत से गणमान्य व्यक्ति भी भगवान का आशीर्वाद लेने पहुंचे । इस दिन बच्चों को मिठाईयां और खिलौने बांटे गए और बाद में लंगर की व्यवस्था भी की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here