दीना बंधु दीनानाथ मेरी और निहारिए पर झूमे श्रद्धालु

जनौड़ी (द स्टैलर न्यूज) रिपोर्ट : राकेश भार्गव। सिद्धेश्वर श्री बाबा श्रवण नाथ जी के पावन दरबार गांव जनौड़ी में चल रही श्रीमद् भागवत कथा के पांचवे दिवस बाबा जी की ज्योति मुख्य मेहमान प्रभात शर्मा ने अपने सुपुत्रों अमित एवं सुमित के साथ  विधिवत  प्रज्वलित की। पंडित आलोक त्रिपाठी प्रयागराज बालों के व्यास पीठ पर आते ही सारा पंडाल जय जय राधा रमण हरि बोल की धुन से गूंज उठा। कथा व्यास ने कथा को आगे बढ़ाते हुए पूतना प्रसंग सुनाते हुए बताया कि पूतना का अर्थ जिसके कोई पूतना हो एवं पूत हो तो मार दे उसका कुलवी राक्षसों वाला और उसका आहार भी ऐसा जो के नन्हें बालकों को मारकर उनका खून पीती है परंतु फिर भी कन्हैया ने उसका उद्धार किया क्योंकि उसने माता के रूप में उन्हें दूध पिलाने की कोशिश की थी प्रभु ने पूतना उद्धार के पश्चात चरणामृत उद्धार किया कन्हैया की 1 वर्ष की आयु में ऋषि गर्ग आचार्य जी द्वारा गोकुल की गौशाला में उनका नामकरण संस्कार किया गया मैया यशोदा ने रोहिणी के बेटे को अपनी गोद में और रोहिणी ने कान्हा को अपनी गोद में लिया था ऋषि गर्ग आचार्य जी ने कहा कि जो यशोदा की गोद में रोहिणी का बेटा है उसका नाम बलराम तथा छोटे बालक का नाम कृष्ण होगा गोपियां कान्हा के दर्शनों को नित्य आती थी तो कान्हा ने माखन लीला आरंभ कर दी कान्हा ने अपनी लीलाओं को आगे बढ़ाते हुए बृज की मिट्टी खाने शुरू कर दी बलराम ने इसकी शिकायत मैया से लगाई तो जब माता ने पकड़ कर मुंह दिखाने के लिए कहा तो कान्हा ने अखिल ब्रह्मांड के दर्शन मुख में करवा दिए कथा व्यास ने बताया कि 4 वर्ष की आयु में कन्हैया गोकुल छोड़ वृंदावन आ गए थे वहां अघासुर वध किया।

Advertisements

श्री गोवर्धन पूजन, फिर श्री कृष्ण जी के छप्पन भोग का दृश्य पूज्य बाबा अवतार नाथ जी चठियालीयां बालों की उपस्थिति से और भी भक्तिमय हो गया। विधिवत भगवान जी का बाबा जी द्वारा पूजन अर्चन किया गया।

इस मौके अन्य के अलावा केदारनाथ शर्मा, गौरव ऐरी, अनीता ऐरी, राकेश शर्मा, संजीव शर्मा, रजनीश शर्मा, अशोक शर्मा, संतोष शर्मा, सुदर्शना शर्मा, सुनीता शर्मा, रजनी, अंजू, रेनू शर्मा, अनुशील,मंदिर कमेटी के प्रधान रूप सिंह, सचिव नरेंद्र शर्मा, कोषाध्यक्ष सुखबीर सिंह, उपाध्यक्ष अजमेर सिंह,सुजेश, रमेश सिंह, राममूर्ति, विवेक, अनिल शर्मा, मस्तराम शर्मा, कुलदीप सिंह, तीर्थ राम शर्मा, संजीव ठाकुर, राजेन्द्र सिंह, जोगिंदर सिंह, सतविंदर, भुपिंद्र,संजय, संदीप डढवाल, अनिल, प्रेम, दविंदर सिंह, नरेन्द्र सिंह, सतीश,इषान, व अन्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here