समाज भलाई मोर्चा के मुख्य कार्यालय में डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी का जन्मदिन मनाया गया

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। 14 अप्रैल 2023 को समाज भलाई मोर्चा के मुख्य कार्यालय, सरकारी कॉलेज रोड, होशियारपुर में भारत रत्न संविधान निर्माता भारत देश के पहले कानून मन्त्री बाबा साहिब डॉ.भीम राव अम्बेडकर जी का 132वां जन्मदिन मनाया गया। सबसे पहले समाज भलाई मोर्चा के राष्ट्रीय प्रधान दविन्दर कुमार सरोआ ने बाबा साहिब डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी को श्रद्धासुमन अर्पित किये तथा देश – विदेश में बैठे सभी नागरिकों को, बाबा साहिब डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी के जन्म दिवस की बहुत बहुत बधाई दी। साथ ही सरोआ ने बाबा साहिब जी के जीवन के बारे में बताते हुए कहा कि बाबा साहिब जी का जीवन बचपन से ही बड़ी मुश्किलों से भरा था। उस वक्त जात-पात व्यवस्था अपने चर्म पर थी।

Advertisements

हर किसी को बड़े ही भेद-भाव और छूआ छूत की नज़रों से देखा जाता था। उस समय के उंची जाति से संबंधित लोग छोटी जाति वालों को देखना तो बहुत दूर अगर उनकी परछाई भी उन पर पड़ जाती थी तो वे अपने आप को भ्रष्ट हुआ समझते थे। पहले दिहाड़ी होती थी कि वे 16 घण्टे काम करवाते थे तथा दिहाड़ी के तौर पर खाने के लिए रोटी देते थे वह भी गेट से पीछे बिठा कर या पशुओं के लिए पट्ठे देते थे। आज अगर गरीब वर्ग के लिए दिहाड़ी 8 घण्टे की की गई है, सप्ताह में एक छुट्टी की गई है, हर किसी को पढ़ने लिखने का अधिकार मिला है, हर किसी को अपना घर बनाने का, खरीदने का अधिकार, हर किसी को देश विदेश में जाने का अधिकार, यहां तक की औरत जात को पैर की जूती समझा जाता था।

उस को सिर का ताज राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, आई.पी.एस., आई.ए.एस, प्रत्येक को योग्यता के अनुसार रोजगार लेने और करने का अधिकार बाबा डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी ने लेकर दिया था। इस लिए हम सभी को माता, बेटी, बहिन को बाबा साहिब की इस देन को कभी भी नहीं भूलना चाहिए। हम सभी को उनके बताये हुए रास्ते पर चलना चाहिए। प्रत्येक महिला को बाबा साहिब जी का जन्म दिवा मनाना चाहिए तथा उनके बारे में अपने बच्चों को बताना चाहिए। इस समागम में समाज भलाई मोर्चा के विभिन्न कार्यकर्ता शामिल हुए। पवन कुमार, दलजीत सिंह गोला, सुरिन्द्र ठाकुर, जानवीर सरोया, अवतार सिंह, कारतिक सिंह, संदीप कुमार, जसविंदर सिंह, नवीन कथयाल, संजीव कुमार, कुलविंदर सिंह, करनदीप, रविंदर सिंह हैपी, बलविंदर सिंह आदि ने सभी को बाबा साहिब जी के जन्म दिवस की बधाई दी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here