हरजोत बैंस ने अंग्रेज़ी अध्यापकों के लिए दो सप्ताहों का विशेष प्रोग्राम किया शुरू

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। राज्य के बच्चों की अंग्रेज़ी भाषा और संचार हुनर को और निखारने के मद्देनज़र पंजाब के शिक्षा मंत्री स. हरजोत सिंह बैंस ने आज यहाँ महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एक और नवीन कोर्स शुरू किया। बैंस ने इस नेक कार्य के लिए अमरीकी दूतावास का सहयोग देने के लिए धन्यवाद किया और इसके साथ ही शिरकत करने वालों को इस मौके का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने दोहराया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के बच्चों को मानक शिक्षा प्रदान करने के लिए हर संभव यत्न कर रही है।

Advertisements

अपने भाषण में डा. मनिन्दर सरकारिया, डायरैक्टर, एस. सी. ई. आर. टी. ने देश के विकास में अध्यापक की अहम भूमिका संबंधी बताया। ज़िक्रयोग्य है कि दो अमरीकी ट्रेनर 40 अंग्रेज़ी भाषा के अध्यापकों के साथ 17 से 29 अप्रैल (दो हफ़्ते) तक चलने वाले ‘टीचिंग इंग्लिश टू अडोलैसैंटस’ विशेष प्रोग्राम में सहयोग करेंगे। यह कोर्स एक अंतरराष्ट्रीय सर्टिफिकेट प्रोग्राम का दूसरा पड़ाव है, जिसको यू. एस. के पब्लिक अफेयर सेक्शन, नयी दिल्ली में स्थित दूतावास द्वारा फंड दिया जाता है और टी. ई. एस. ओ. एल. इंटरनेशनल एसोसिएशन की तरफ से लागू किया गया, जोकि विश्व में अंग्रेज़ी भाषा के अध्यापकों की सबसे बड़ी संस्था है।

टी. ई. एस. ओ. एल. इंटरनेशनल के लिए विशेष प्रोजेक्टों की डायरैक्टर हैदी फोस्ट्, डा. तामरीका खवतीसियाशविली के साथ मिलकर इस प्रोग्राम का नेतृत्व कर रहे हैं। विश्व भर में अंग्रेज़ी अध्यापकों के लिए शिक्षा प्रोग्राम चलाने का दोनों के पास कई सालों का तजुर्बा है।

इस समागम में अमेरिकी दूतावास के क्षेत्रीय अंग्रेज़ी भाषा अधिकारी रूथ गोडे ने विशेष के तौर पर अपने विचार पेश किये और शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस का उनके सहयोग के लिए धन्यवाद किया। मिस गोडे ने बताया कि अमेरिकी दूतावास इन प्रोजेक्टों को फंड देती है क्योंकि अंग्रेज़ी भाषा नौकरियाँ और उच्च शिक्षा प्राप्त करने में विद्यार्थियों के लिए अहम भूमिका निभाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here