वर्ल्ड अर्थ डे: पर्यावरण संरक्षण में योगदान के लिए ट्राइडेंट ने लगाए सैकड़ों पौधे

लुधियाना (द स्टैलर न्यूज़)। वर्ल्ड अर्थ डे के अवसर पर, ट्राइडेंट ग्रुप ने लुधियाना में भारतीय विद्या मंदिर, किचलू नगर और दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल सहित कई स्कूलों में वृक्षारोपण का एक अभियान चलाया । “गुड फॉर एन्वायरमेंट ” और “गुड फॉर सोसाईटी ” के अपने थीम पर खरा उतरते हुए, ट्राइडेंट गुड पेपर ने पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) के फोरेस्ट्री विभाग के सहयोग के साथ इस अभियान को चलाया ।

Advertisements

छात्रों, शिक्षकों और अन्य अधिकारियों की भागीदारी के साथ आज दो चरणों में 150 से अधिक वृक्ष  लगाए गए। वृक्ष सैकड़ों किलोग्राम ऑक्सीजन का उत्पादन करने में मदद करते है और यह ग्रीन और सस्टेनेबल भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण योगदान देंगे। आज आयोजित  हुए अन्य कार्यक्रमों में , छात्रों के लिए पोस्टर मेकिंग कम्पटीशन भी आयोजित किया गया , जिसमें छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और वर्ल्ड अर्थ डे के विषय पर विचारशील पोस्टर बनाए।

ट्राइडेंट पेपर के प्रबंध निदेशक नवीत जिंदल ने इस मौके पर कहा कि ” हम गुड पेपर के उत्पादन के विचार की शुरूआत से ही पर्यावरण संरक्षण और सस्टेनेबिलीटी की दिशा में काम करते आ रहें हैं , उन्होंने कहा कि मुझे बेहद खुशी है कि इस तरह की हमारी सभी पहलों के माध्यम से , हम एक सस्टेनेबल भविष्य की दिशा में अपना योगदान दे पा रहें हैं ।” उन्होंने कहा, “हमारे प्रयास इस ग्रह को बेहतर बनाने की दिशा में हैं और हम निकट भविष्य में इस तरह के और अभियान चलाएंगे, ताकि हम न केवल वृक्ष बचाएं बल्कि जितना हो सके उतने अधिक नए वृक्ष भी लगाएं।”

पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) के फोरेस्ट्री विभाग के प्रो. हरमीत सिंह सरल्च ने कहा, “स्कूलों में इस वृक्षारोपण अभियान को आयोजित करने का विचार, स्कूली बच्चों को वृक्षारोपण के महत्व को समझाना था और साथ ही उन्हें यह समझाना था कि कैसे उनके इस छोटे से योगदान से हमारी धरती माँ  की बेहतरी हो सकती है।”

छात्रों को उन खतरों से भी अवगत कराया गया जो आज हम हमारे पर्यावरण में  सामना कर रहे हैं और एक सुरक्षित, हरित और बेहतर कल बनाने के लिए वे क्या उपाय कर सकते हैं। छात्रों और स्टाफ के सदस्यों के बीच माई चॉइस नोटबुक वितरित करके इस अभियान का समापन किया गया। गेहूं के भूसे (व्हीट स्ट्रॉ-बेस्ड) से बने ये नोटबुक इको-फ्रेंडली हैं और छात्रों और ग्रह के लिए अच्छे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here