सस्ती दर पर रेत मुहैया होने से प्रदेश में रेत माफिया हुआ खत्म: कैबिनेट मंत्री जिंपा

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने कहा कि प्रदेश के लोगों को सस्ती दरों पर रेत मुहैय करवाने के लिए मुख्य मंत्री भगवंत मान ने पिछले दिनों पांच जिलों की 20 और सार्वजनिक खदानें लोगों को समर्पित की जिससे रेत की पिट हैड सेमत 5.50 रुपए प्रति क्यूबिक फुट यकीनी बनाई जा सके। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के इस ऐतिहासिक कदम के बाद होशियारपुर वासियों में खुशी की लहर हैं, क्योंकि इससे जहां आम लोगों को सस्ते दाम पर रेत मिल रही है वहीं नौजवानों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार भी मिला है।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि होशियारपुर विधान सभा क्षेत्र के तीन खादानों बसी गुलाम हुसैन, महिलांवाली व डगाना कलां में 21 अप्रैल से 26 अप्रैल तक 581 ट्रालियों में 3627 टन रेत बेची जा चुकी है, जिससे पंजाब सरकार को 5,19,527 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि बसी गुलाम हुसैन की खादान से 526 ट्रालियों में 3354 टन रेत बेच कर 4,84,176 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ वहीं महिलांवाली के खादान से 9 ट्रालियों में 51 टन रेत बेचकर 7352 रुपए और डगाना कलां के खादान से 46 ट्रालियों में 222 टन रेत बेचकर 31,999 रुपए का राजस्व पंजाब सरकार को प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस प्रयास से जहां पिछली सरकारों में फल फूल रहे रेत माफिया खत्म हो गए हैं वहीं लोगों की लूट खसूट भी बंद हुई है।

ब्रम शंकर जिंपा ने कहा कि इन सार्वजनिक खादानों पर 5.50 रुपए प्रति क्यूबिक फुट रेत की बिक्री की जा रही है। उन्होंने कहा कि इन खदानों में केवल हाथों से ही रेत की खुदाई करने की अनुमति होगी, जबकि मशीनों के द्वारा खुदाई का कार्य नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि रेत की बिक्री इन खादानों से सुबह 8 बजे से सांय 6 बजे तक ही की जाएगी और हर सार्वजनिक माइनिंग वाली जगह पर रेत की निकासी रैगूलेट करने के लिए एक सरकारी अधिकारी हमेशा मौजूद रहेगा।

बसी गुलाम हुसैन खादान में रेत भरने कार्य करने वाले मजदूर अर्जुन सरदार, चमक लाल, इंद्रजीत और ट्रालियों के मालिक लाडी, गगनदीप सिंह, पाला, गुरमुख सिंह व हरप्रीत सैनी ने मुख्य मंत्री भगवंत मान, कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा व कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर का आभार प्रकट करते हुए कहा कि सरकार ने 5.50 रुपए प्रति क्यूबिक फुट रेत बेच कर जहां आम लोगों को राहत पहुंचाई है वहीं उन जैसे कई लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here