रक्त के थक्के का न होना हीमोफीलिया का लक्षण है: सिविल सर्जन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। विश्व हीमोफिलिया सप्ताह के दौरान सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. बलविंदर कुमार की अध्यक्षता में मल्टी परपज हेल्थ वर्कर महिला प्रशिक्षण स्कूल में जागरूकता सैमीनार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नर्सिंग छात्राओं की पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता और जागरूकता रैली भी निकाली गई।

Advertisements

छात्राओं को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार ने कहा कि हीमोफिलिया जेनेटिक रक्त का थक्का जमने का विकार है जो रक्त के थक्कों को बनने से रोकता है।  हीमोफिलिया क्लॉटिंग कारकों का उत्पादन करने में शरीर की अक्षमता के कारण होता है। क्लॉटिंग कारक विशेष प्रोटीन होते हैं जो रक्तस्राव को रोकने के लिए मिलकर काम करते हैं। चोट लगने के बाद भी रक्तस्राव शुरू हो जाता है और आंतरिक रक्तस्राव का खतरा अधिक होता है। उन्होंने कहा कि विश्व हीमोफिलिया दिवस हीमोफिलिया के रोगियों और आम जनता को रक्तस्राव विकारों के बारे में शिक्षित करने पर केंद्रित है। इस गंभीर स्थिति के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल अप्रैल में विश्व हीमोफीलिया दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व हीमोफिलिया दिवस 2023 की थीम “एक्सेस फॉर ऑल:  प्रिवेंशन आफ ब्लीडिंग एज़ ए ग्लोबल स्टैंडर्ड ऑफ़ केयर” है।

बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. हरनूरजीत कौर ने लक्षणों के बारे में पूरी जानकारी देते हुए बताया कि हीमोफिलिया रक्त से संबंधित एक अनुवांशिक रोग है जिसमें रक्त के थक्के नहीं बनते हैं।कमी विभिन्न कारकों के कारण होती है जो इस बात पर निर्भर करता है कि मानव शरीर उन्हें कैसे बनाएगा। यदि शरीर में रक्त का थक्का जमाने वाला कारक अनुपस्थित है या इसकी कमी है, तो रक्त ठीक से थक्का नहीं बनाता है और प्रवाहित होता रहता है। हीमोफीलिया के तीन रूप होते हैं। हीमोफिलिया ए, बी और सी। इनमें से हीमोफिलिया-ए सबसे आम है। हीमोफिलिया बी वाले रोगी का उपचार रोगी के रक्त में एक दाता से थक्का जमाने वाले कारकों के साथ किया जाता है। हेमोफिलिया सी के रोगियों का इलाज प्लाज्मा इन्फ्यूजन से किया जाता है जो खून की कमी को कम करता है। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में डॉक्टर की सलाह पर फैक्टर रिप्लेसमेंट से संबंधित इलाज नि:शुल्क किया जाता है।

सीनियर मैडिकल अफसर डा मनमोहन सिंह ने भी छात्रों को संबोधित किया। अंत में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर तृप्ता देवी, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मोहम्मद आसिफ, जिला बी.सी.सी अमनदीप सिंह सहित नर्सिंग स्कूल का समस्त स्टाफ उपस्थित था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here