पुलिस ने हल किया हाथ कटे अज्ञात शव का मामला: सहारनपुर निवासी आरोपी पाला और कुंदन गिरफ्तार

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। होशियारपुर पुलिस ने अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। मामले संबंधी जानकारी देते हुए एसएसपी सरताज सिंह चाहल ने बताया कि थाना माहिलपुर के तहत गांव भगतपुर जोगियां में 13 अप्रैल 2023 को जांगल से एक अज्ञात व्यक्ति का शव मिला था। जिसके दोनों हाथ गुट से काटे हुए थे। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पहचान के लिए 72 घंटे के लिए शव गृह में रखा दिया था और अलग-अलग पहलुओं पर जांच शुरु कर दी थी। इस पर पुलिस ने धारा 302, 201 व 34 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया था।

Advertisements

एसएसपी ने बताया कि इसकी जांच के लिए एसपी इनवैस्टिगेशन सरबजीत सिंह बाहिया की अगुवाई में डीएसपी दलजीत सिंह खख, गढ़शंकर थाना प्रभारी सबइंस्पैक्टर जसवंत सिंह व तफ्तीशी अधिकारी एएसआई गुरनेक सिंह पर आधारित 12 सदस्यीय टीम का गठन किया गया था। टीम ने बहुत ही तकनीकी ढंग से जांच करते हुए शव की पहचान हेतु सभी कदम उठाए। इसके परिणाम स्वरुप जोगिंदर सिंह निवासी दुरदा थाना गंगो जिला सहारनपुर, उत्तर प्रदेश ने पुलिस को बताया कि उक्त शव उसके बेटे अमित कुमार का है। जांच को आगे बढ़ाते हुए पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। जिनकी पहचान हरपाल सिंह उर्फ पाला पुत्र महिंदर सिंह निवासाी गंगो नजदीक टीचर कालोनी, सहारनपुर (मूल निवासी माहिलपुर, होशियारपुर, यहीं से वहां शिफ्ट हुआ था) तथा कुंदन पुत्र बलबीर सिंह निवासी गुरछपुर थाना गंगो, सहारनपुर, उत्तर प्रदेश के रुप में हुई। गिरफ्तार किए आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि एक दिन पर वह तीनों शराब आदि का सेवन करने बैठे थे तो अमित ने बताया था कि माया नाम की महिला जिसकी 5-6 साल पहले हादसे में मौत हो गई थी तथा उसे शक था कि उसके पति को हरपाल ने मरवाया था। अब उस महिला ने अमित को हरपाल को मारने के लिए 70 हजार रुपये दिए थे। अमित ने हरपाल से उससे अधिक पैसों की मांग की थी ताकि वह महिला को पैसे वापिस कर सके। हरपाल ने अमित को पैसे देने के लिए हां कर दी। हरपाल ने अमित को कहा कि उसकी पंजाब के जिला होशियारपुर के गांव भगतपुरा में कुछ जमीन है तथा उसे बेचने के लिए उसका सौदा हो चुका है व जमीन बेचकर वह उसे पैसे दे देगा। अमित उनकी बातों में आ गया व पंजाब आने के लिए राजी हो गया। 10 अप्रैल 2023 को हरपाल उर्फ पाला तथा कुंदन सिंह व अमित हरपाल की ब्लैरो गाड़ी (यूपी-11, सीई-8702) में सवार होकर सहारनपुर से गांव भारतपुर जोगियां थाना माहिलपुर के जंगल में आ गए। जब वे यहां पहुंचे तो अंधेरा हो चुका था। हरपाल ने अमित को कहा कि गाड़ी की डिग्गी से कुछ आवाज आ रही है तथा वे उतर कर देखा। जब अमित गाड़ी की डिग्गी को देखने लगा तो पाले ने पीछे से अमित के गले में परना डाल दिया और कुंदन ने उसकी टांगे पकड़ ली। दोनों ने अमित की हत्या कर दी और उसकी पहचान न हो इसलिए उन्होंने अमित के हाथ गुट से कस्सी मार कर काट दिए। आरोपियों ने उसके पर्स से 30 हजार रुपये निकाल लिए और उसका मोबाइल फोन भी ले लिया। आरोपियों ने अमित का पैजामा उतारकर कटे हुए हाथ उसमें बांध दिए और शव व उसके कटे हुए हाथ जंगल में फेंके और वापिस सहारनपुर आ गए। पुलिस को जानकारी मिली कि एक गाड़ी जंगल की तरफ गई थी तथा पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज एवं अन्य तकनीकों पर गहनता से काम करते हुए आरोपियों तक पहुंचने में सफलता हासिल की और सहारनपुर जाकर हरपाल के घर से बुलैरो गाड़ी बरामद की तथा उसमें से अमित का मोबाइल फोन भी रिक्वर किया, जोकि गाड़ी के डैशबोर्ड में रखा हुआ था। दोनों आरोपियों ने पकड़े जाने उपरांत अमित का पर्स, आधार कार्ड, अमित की पासपोर्ट साइज़ फोटो आदि भी बरामद करवाए। पुलिस द्वारा आरोपियों से पूछताछ जारी है तथा पूछताछ पूरी होने पर अगली कार्यवाही की जाएगी।

एसएसपी ने बताया कि मामला क्योंकि बहुत ही संवेदनशील था तथा मामले में कोई अहम सुराग न होने के कारण इसकी जांच काफी कठिन थी। लेकिन उनकी टीम ने मामले की हर पहलु एवं तकनीक से जांच करते हुए इसे हल करने में सफलता पाई है। उन्होंने कहा कि शव की पहचान के लिए उसका डीएनए भी करवायागया था तथा सैंप्लिंग आदि भी करवाई गई थी। इसके अलावा तकनीकी तौर पर मिले सुरागों ने भी मामला हल करने में काफी मदद की। एसएसपी ने बताया कि हाथ पर कोई था, जिसके चलते आरोपियों ने उन्हें काट दिया था ताकि शव की पहचान न हो सके। उन्होंने कहा कि हाथ बरामद करने संबंधी भी जांच की जा रही है, लेकिन जंगल का इलाका होने के कारण हो सकता है कि कोई जानवर आदि उन्हें उठाकर न ले गया हो।

एसएसपी ने जानकारी देते हुए बताया कि मृतक अमित कुमार भी अपराधिक गतिविधियों में संलिप्त रहा था तथा उसके खिलाफ थाना रामबला जिला बागपुर उत्तर प्रदेश में 407/215 अपराधिक धारा 25 असला एक्ट के तहत मामला दर्ज था। जो आरोपी पकड़े गए हैं उनमें हरपाल के खिलाफ ताना गंगो में आबकारी एक्ट तथा थाना नकोड़. सहारनपुर में अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज है तथा कुंदन सिंह उर्फ मंगल के खिलाफ भी थाना गंगो जिला सहारनपुर में आबकारी एक्ट का मामला दर्ज है। उन्होंने मामला हल करने के लिए इस जांच में गठित पूरी टीम को बधाई दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here