इंटरनेट साक्षरता: सामाजिक परिवर्तन के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण

कपूरथला (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गौरव मढिय़ा। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर पुष्पा गुजराल साइंस सिटी की ओर से नजदीकी गांव धप्पई में कंप्यूटर साक्षरता शिविर का आयोजन किया। इस शिविर का उद्देश्य डिजिटल इंडिया मिशन के तहत ग्रामीण महिलाओं को इंटरनेट साक्षरता की ओर प्रोत्साहित करना था। शिविर के दौरान सुनिश्चित किया गया  की व्यक्तिगत और सामाजिक लाभ के लिए सभी को इंटरनेट का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए। इस तरह के प्रयास डिजिटल  गैप की पूर्ति के लिए एक सेतु का काम करते हैं और समाज के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

Advertisements

इस मौके पर साइंस सिटी की शिक्षा अधिकारी हरसिमरन कौर ने ग्रामीण महिलाओं को इंटरनेट के महत्व से अवगत कराया और मोबाइल फोन का सुरक्षित उपयोग करने की जानकारी दी ।  शिविर में उपस्थित मेहलाओं को  इंटरनेट, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल ऐप के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करना, ईमेल अकाउंट बनाना, व्हाट्सएप ऐप के माध्यम से वीडियो कॉल करना, एटीएम का उपयोग करना, प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करना, गूगल सर्च, आधार कार्ड अपडेट करने  आदि की जानकारी दी गयी ।  इस मौके पर महिलाओं को सोशल मीडिया के उपयोग के बारे में जागरूक किया और झूठी  खबरों से चौकस रहने

के लिए परेरित किए गया । इस मौके पर हरसिमरत कौर ने महिलाओं को अपने बैंक खाते की जानकारी, एटीएम पिन और ओटीपी आदि दूसरों के साथ साझा नहीं करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस अवसर पर धप्पई गांव की सरपंच सुखविंदर कौर सहित पंचायत सदस्य भी मौजूद थे. इस शिविर में गाँव की 100 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया और इंटरनेट और उसके अनुप्रयोगों के बारे में जाना, जो सामाजिक परिवर्तन की आशा के साथ एक प्रमुख उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here