दिव्यांगजन व्यक्ति सरकार की ओर से चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लें लाभ: अमरजीत सिंह भुल्लर

होशियारपुर ( द स्टैलर न्यूज़)। जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी अमरजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि डायरेक्ट सामाजिक सुरक्षा महिला व बाल विकास विभाग की ओर से दिव्यांगजन व्यक्तियों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने जिले के समूह दिव्यांगजन को अपील करते हुए कहा कि वे इन कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

Advertisements


जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले में दिव्यांगजन व्यक्तियों के सिविल अस्तपताल होशियारपुर के माध्यम से यू.डी.आई.डी (विशिष्ट पहचान पत्र) जिसे दिव्यांगता सर्टिफिकेट भी कहते हैं, बनाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2023 से लेकर 28 मई 2023 तक जिले में कुल  718 दिव्यांगजन व्यक्तियों ने अपने यू.डी.आई.डी बनवाए हैं। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन से संबंधित योजनाओं का लाभ लेने के लिए यू.डी.आई.डी अनिवार्य है, इस लिए जिले के समूह दिव्यांगजन व्यक्ति अपना यू.डी.आई.डी जरुर बनवाएं।


जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी अमरजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि इसी तरह आर.पी. डब्लयू.डी एक्ट 2016 के अंतर्गत दिव्यांगजनों की भलाई के लिए काम कर रही संस्थाओं को रजिस्टर करवाने, मंदबुद्धि व दिमागी अपंगता वाले बच्चों की गार्डियनशिप के सर्टिफिकेट भी विभाग की ओर से जारी किए जाते हैं और जिले में अब तक 4 संस्थाएं रजिस्टर्ड हैं और 7 बच्चों की गार्डियनशिप के सर्टिफिकेट जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया संबंधी जानकारी के लिए जिला सामाजिक सुरक्षा कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।


अमरजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि 50 प्रतिशत या इससे अधिक अपंगता वाले दिव्यांगजन को पंजाब सरकार की ओर से 1500 रुपए मासिक पेंशन दी जाती है। उन्होंने बताया कि जिले में ऐसे पेंशनरों की संख्या 16,345 है। उन्होंने कहा कि अगर कोई 50 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगजन है, तो वह पेंशन के लिए जिला सामाजिक सुरक्षा कार्यालय, ग्राउंड फ्लोर, जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में संपर्क कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here