टौणी देवी मेले पर विशेष: एनएच का कछुआ निर्माण खा गया मेले की रौनक

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़) रजनीश शर्मा। यह दूसरा मेला होगा जिसमें टूटी दुकान में बैठा दुकानदार खुशियां बटोरने की अधूरी कोशिश कर रहा है। शनिवार को को टौणी देवी का मेला है लेकिन दुकानदारों के चेहरों पर टूटी दुकानें देख मायूसी इस बार भी वैसी ही है। करीब एक साल पहले टौणी देवी के मेले पर तुगलकी फरमान जारी कर टौणी देवी बाजार की 50 दुकानें एनएच निर्माण के नाम पर तुड़वा डाली गई। दुकानदार पूरा साल इस उम्मीद में धूल फांकते रहे कि एक साल में टौणी देवी बाजार में एनएच का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर पूरा हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। एक साल से टौणी देवी का व्यापार चौपट हुआ । दुकानदार टूटी दुकानों में बैठे रहे लेकिन धूल के गुब्बारों के बीच ग्राहक न पहुंचा। कई दुकानदार टौणी देवी को अलविदा कहा कहीं और शिफ्ट हो गए। इस दास्तान को नेताओं ने भी नजर अंदाज किया।

Advertisements

वे भी मासूम दुकानदारों से मिलने की अपेक्षा नजरें चुरा कर भागते दिखे। मीडिया ने साथ दिया तो इस जन आवाज को राजनीतिक रंग दिया जाने लगा। टौणी देवी में एनएच निर्माण से होने वाला विकास अभी तक सिर्फ विनाश बनकर सामने आया। एक मेला बीता, दूसरा फिर आ गया लेकिन टूटी दुकानों को छत पता नहीं कब नसीब होंगे। बाजार में कुछ रसूखदार भी हैं जिनका बाल तक बांका नहीं हुआ । प्रभावित दुकानदारों का मत है कि कुदरत सब देखती है, इंसाफ जरूर होगा।

हालात ऐसे हैं कि टौणी देवी का ऐतिहासिक मेला कुछ मोड़ों तक सिमट कर रह गया । एनएच निर्माण कंपनी ने खुली जगह पर खाई खोद रखी है क्योंकि वहां डंगा लगना है। कुछ जगह ड्रेनेज बना रखी है। उपर से इस बार मौसम भी साथ नहीं दे रहा है। 23 और 24 जून की बारिश की स्थिति से चारों और टौणी देवी में कीचड़ ही कीचड़ है। इस बारे  मंदिर कमेटी टौणी देवी के प्रधान सरवन चौहान, व्यापार मंडल  टौणी देवी के प्रधान पवन सोनी ने बताया कि एनएच कंपनी ने पहले दुकानें तुड़वा दी। अब एक साल से न तो एनएच बना और न ही टूटी दुकानों की छतें। ऐसे में व्यापारी वर्ग मायूस और घाटे में ही दिख रहा है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here