हर बच्चा हो शिक्षित इसके लिए जमीनी स्तर पर अभी और कार्य करने की जरुरत: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत विकास परिषद की तरफ से एक मेधावी परन्तु जरुरतमंद परिवार की बेटी को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान किया गया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त मास्टर कृष्ण अरोड़ा भी विशेष तौर से मौजूद रहे। इस मौके पर प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में अभी और भी बहुत सारे सुधार एवं जमीनी स्तर पर कार्य किए जाने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि शिक्षा स्कूल स्तर की हो, कालेज या यूनिवर्सिटी स्तर की, सरकार को ऐसे प्रावधान करना चाहिए कि हरेक बच्चे को शिक्षा मुफ्त मिले। इतना ही नहीं टेेक्निकल शिक्षा में भी जहां तक चाहे बच्चा पढ़े, उसका एक रुपया भी खर्च नहीं लिया जाना चाहिए। ऐसा करके जहां देश की प्रतिभा को देश में रखने में सहयोग होगा वहीं हरेक को शिक्षित नागरिक बनाने की दिशा में भी सार्थक कदम होगा।

Advertisements

उन्होंने कहा कि उक्त छात्रा जिसमें दसवीं, बारहवीं में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लेकर अपने मेधावी होने का परिणाम दिया था तथा अब बीटैक की शिक्षा प्राप्त करने का मन बना रही थी। लेकिन आर्थिक पक्ष से कमजोर होने संबंधी जैसे ही भाविप को पता चला तो तुरंत ही समस्त सदस्यों ने उसे पढ़ाने हेतु आर्थिक मदद की पेशकश की। श्री अरोड़ा ने बताया कि उसकी फीस का सहयोग राशि का चैक सेवानिवृत्त अध्यापिका वीना कुमारी को सौंपा गया। उन्होंने वीना कुमारी को आश्वस्त किया कि बच्ची की पढ़ाई के लिए भविष्य में भी अगर किसी चीज की जरुरत होगी तो संस्था उसके लिए हर समय तैयार है। इस दौरान अध्यापिका वीना कुमारी ने संस्था का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी संस्थाओं के सहयोग से ही आज कई मेधावी बच्चे अपने सपनों को साकार करने में सफल हो रहे हैं।

इस अवसर पर मास्टर कृष्ण अरोड़ा तथा अध्यक्ष राजेन्द्र मोदगिल ने छात्रा को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए आशीर्वाद प्रदान किया। उन्होंने कहा कि समाज के समस्त सामर्थ परिवारों को जरुरतमंद विद्यार्थी की मदद के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए तथा धार्मिक कार्यक्रमों में लाखों खर्च करने के साथ-साथ हमें शिक्षा के प्रचार प्रसार हेतु भी बढ़चढ़ कर सहयोग देना चाहिए ताकि पैसे के अभाव में कोई बच्चा शिक्षा से वंचित न रह सके। इस मौके पर अरुण कुमार शर्मा, तरसेम मोदगिल, अमरजीत शर्मा, नवीन कोहली, राज कुमार मलिक, जगदीश अग्रवाल व आरव भाटिया मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here