पंजाब सरकार अनुसूचित जाति के किसानों को डेयरी फार्मिंग पर मुफ्त प्रशिक्षण देगी: गुरमीत खुड्डियां

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के किसानों की आय के स्रोत बढ़ाने और उन्हें डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को डेयरी फार्मिंग पर मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया है।

Advertisements

इस संबंध में जानकारी देते हुए पंजाब के पशुपालन, डेयरी विकास और मत्स्य पालन मंत्री. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि पंजाब डेयरी विकास बोर्ड अनुसूचित जाति के किसानों को मुफ्त डेयरी प्रशिक्षण देने के अलावा प्रशिक्षण के दौरान प्रति दिन 350 रुपये का वजीफा भी देगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान उम्मीदवारों को दुधारू पशुओं को खरीदने और उनके रखरखाव, नस्ल सुधार, दूध से उत्पाद बनाने, पशुओं को मौसमी बीमारियों से बचाने, घर पर पशुओं के लिए चारा तैयार करने और साल भर हरा चारा उगाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

स. गुरुमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि यह प्रशिक्षण चतामली (रूपनगर), बीजा (लुधियाना), फगवाड़ा (कपूरथला), सरदूलगढ़ (मानसा), वेरका (अमृतसर), गिल (मोगा), अबुल खुराना (श्री मुक्तसर साहिब), तरनतारन और संगरूर स्थित 9 ट्रेनिंग सेंटरों में दिया जाएगा। इस योजना के तहत तीन बैच में ट्रेनिंग दी जाएगी। पहले बैच के तहत ट्रेनिंग 24 जुलाई से 4 अगस्त 2023 तक होगी और इस संबंध में काउंसलिंग 17 जुलाई को होगी। दूसरा बैच 25 सितंबर से 6 अक्टूबर 2023 तक होगा और काउंसलिंग 18 सितंबर को होगी। तीसरा बैच 28 नवंबर से 8 दिसंबर 2023 तक होगा और इसके लिए काउंसलिंग 20 नवंबर को होगी।

कैबिनेट मंत्री ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए पात्रता मानदंड के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 18 से 50 वर्ष की आयु के उम्मीदवार (पुरुष और विवाहित महिलाएं) प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं और उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित होने के साथ-साथ 5वीं पास होना अनिवार्य है। उन्हें एक दिवसीय एक्सपोज़र विजिट और प्रशिक्षण किट भी प्रदान की जाएगी। उन्होंने पात्र लाभार्थियों से अपने निकटतम उप निदेशक, डेयरी विकास कार्यालय से संपर्क करने को कहा। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार डेयरी विकास विभाग, पंजाब के फोन नंबर 0172-5027285 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here