राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने यूपी में दलित से जूता चटवाने की घटना पर 17 जुलाई तक कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने के दिए निर्देश

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़): राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला के आदेश पर आयोग  ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में सरकारी इलेक्ट्रीशियन/लाइनमैन द्वारा एक दलित व्यक्ति के साथ मारपीट और जूते चटवाने  की घटना पर कड़ा संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी कर एक सप्ताह के भीतर घटना पर कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने को कहा है। एनसीएससी को एक वायरल सोशल मीडिया पोस्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार के बिजली विभाग में कान्ट्रैक्ट पर कार्यरत तेजबली सिंह पटेल नाम के आरोपी ने दलित व्यक्ति को इसलिए पीटा  क्योंकि उसने खराब बिजली की  तारों की जांच कर ठीक कर दिया था । वायरल वीडियो में दलित व्यक्ति लाइनमैन से जूते चटवाते और कान पकड़कर माफी मांगते नजर आ रहे हैं.

Advertisements

इस बीच, आयोग में मुख्य सचिव (उत्तर प्रदेश सरकार); पुलिस महानिदेशक (उत्तर प्रदेश सरकार); जिला मजिस्ट्रेट (सोनभदर जिला) और पुलिस अधीक्षक (सोनभदर जिला) को मामले की जांच करने और मामले में लगाए गए आरोप/कार्रवाई के बारे में तथ्यों और जानकारी के आधार पर 17 जुलाई तक डाक या ईमेल द्वारा कार्रवाई रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। अध्यक्ष विजय सांपला ने अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि यदि निर्धारित समय के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट प्राप्त नहीं होती है, तो आयोग भारत के संविधान के अनुच्छेद 338 के तहत सिविल कोर्ट की शक्तियों का प्रयोग कर सकता है और दिल्ली में आयोग के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने के लिए समन जारी कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here