जागरूकता से बचाई जा सकती है कई जानें: एसएमओ डा. गांधी

फ़ाज़िल्का, (द स्टैलर न्यूज़)। आज़ादी के अमृत मोहत्सव के तहत, सिविल सर्जन फ़ाज़िल्का डा. सतीश गोयल, ज़िला अपेडिमोलोजिस्ट डॉ. रोहित गोयल व सीएचसी खुईखेड़ा के सीनीयर मेडिकल अफ़सर डा. विकास गांधी के निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग कर्मचारियों द्वारा लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करने का अभियान जारी है। इसी के तहत आज सीएचसी खुईखेड़ा में डेंगू जागरूकता रेली निकाली गयी। इस मौके एसएमओ डा. विकास गांधी, शिशु रोग विशेषज्ञ डा. हंसराज, डॉ. जातिंदर सिंह, डा. चरणपाल, डा. गोरी शंकर, बीईई सुशील बेगांवाली, हैल्थ सुपरवाईजर राजिंद्र सुथार, रविंद्र सिंह, कुलदीप सिंह, लखविंद्र सिंह, इंद्रजीत सिंह, सुरिंद्रजीत सिंह सहित समूह हैल्थ वर्कर व अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित थे।

Advertisements

इस मौके एसएमओ डा. गांधी ने बताया कि मच्छरों की तादाद को रोकने के लिए विभाग द्वारा प्रत्येक शुक्रवार को ड्राई डे के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान सभी सरकारी दफतरों व लोगों के घरों में पड़े कूल्लरों को खाली करवाया जाता है। इसके साथ उन्होंने बताया कि जुलाई माह जो स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंटी डेंगू महीने के रूप में मनाया जाता है। उक्त माह के दौरान ब्लॉक के अंतर्गत आते सभी गांवों के सरकारी व प्राईवेट स्कूलों में हैल्थ वर्करों द्वारा डेंगू बुखार के प्रति जागरूक किया जाता है और बच्चों को अपने घर व आस पास साफ रखने हेतू प्रेरित किया जाता है।

उन्होने कहा कि लोगों को डेंगू बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए प्रतिदिन विभाग के कर्मचारियों दुआरा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। डेंगू से बचने के लिए अपने घरों के आसपास व घरों में रखे खाली बर्तनों में साफ पानी अधिक दिनों तक जमां न रहने दें क्योंकि डेंगू का मच्छर गंदे नहीं बलिक साफ पानी पर पनपता है और दिन के समय काटता है। उन्होंने कहा कि सिर दर्द व तेज बुख़ार होने पर तुरंत नज़दीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर डॉक्टर को दिखाए। इसके अलावा घरों में रखे कूलरों, गमलों व फ्रिजों की टे्र को सप्ताह में एक बार साफ जरूर करें, ऐसी सावधानियां बरतकर ही हम डेंगू से बच सकते हैं।डा. गांधी ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मचारियों दुआरा प्रतिदिन गावों में घर-घर जाकर उनके फ्रिज की ट्रे, गमलों आदि में खड़े पानी की जाँच की जा रही है। ताकि डेंगू के करवे को वही पर ही नष्ट किया जा सके। मोजुदा समय में बारिश का सीजन शुरू हो चुका है, जिस कारण मछरों की तादाद भी बड़ रही है। इसमें हमें सबको सावधानी बरतनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here