19 जिलों के 1432 गाँव बाढ़ से हुए प्रभावित

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़) : मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों अनुसार कीमती मानवीय जानों और जायदादों को बचाने के लिए पंजाब सरकार की मशीनरी राज्य में बाढ़ के कारण प्रभावित हुए लोगों को फिर राह पर लाने के लिए जंगी स्तर पर काम कर रही है। राज्य में राहत कामों को तेज करते और मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों अनुसार 26280 व्यक्तियों को बाढ़ प्रभावित इलाकों में से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया गया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि 18 जुलाई को प्रातः काल 8 बजे तक 1432 गाँव बाढ़ से प्रभावित हैं। राज्य में कुल 155 राहत कैंप स्थापित किये गए हैं, जिनमें 3828 लोग ठहरे हुए हैं।
ज़िक्रयोग्य है कि तरन तारन, फ़िरोज़पुर, फ़तेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, होशियारपुर, रूपनगर, कपूरथला, पटियाला, मोगा, लुधियाना, एस. ए. एस. नगर, जालंधर, संगरूर, एस. बी. एस. नगर, फाजिल्का, गुरदासपुर, मानसा, बठिंडा और पठानकोट समेत 19 जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। राजस्व विभाग की तरफ से अलग- अलग जिलों से प्राप्त रिपोर्टों अनुसार राज्य में बाढ़ के कारण कुल 38 लोगों की जान गई है और 15 ज़ख़्मी हुए हैं जबकि 2 अभी भी लापता हैं।
पशु पालन विभाग से मिली जानकारी अनुसार राज्य में कुल 2198 पशुओं का इलाज किया गया और 7243 पशुओं का टीकाकरण किया गया है। विभाग की बचाव टीमें जरूरतमंद पशुओं के इलाज, फीड सप्लाई, चारा और सिलेज मुहैया करवाने के लिए दिन-रात काम कर रही हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमें पूरी तनदेही के साथ बाढ़ प्रभावित इलाकों में काम कर रही हैं। प्रवक्ता अनुसार 458 रैपिड रिस्पांस टीमें बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रही हैं। स्वास्थ्य विभाग ने प्रभावित क्षेत्रों में 244 मैडीकल कैंप लगाए हैं और ओ. पी. डीज. की कुल संख्या 8531 है। उन्होंने आगे बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगातार ड्राई फूड के पैकेट बाँटे जा रहे हैं। रूपनगर में 21,971, पटियाला में 64,000 और एस. ए. एस. नगर में 4000, एस. बी. एस. नगर में 5700 और फ़तेहगढ़ साहिब में 2200 पैकेट बाँटे गए हैं।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here