मीत हेयर द्वारा यूथ क्लबों को सरगरम करने के निर्देश

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के युवा सेवाएं मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा कि नौजवानों की ऊर्जा को सही दिशा देने और उनमें लीडरशिप के गुण और आत्म विश्वास पैदा करने के लिए नयी यूथ पॉलिसी लाई जा रही है। मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों पर यूथ क्लबों के लिए पहली बार अवार्ड शुरू किया जा रहा है। इसी तरह नौजवानों को दिए जाने वाले शहीद भगत सिंह राज्य  युवा पुरुस्कार के लिए चयन प्रणाली को तर्कसंगत बनाया जायेगा। 

Advertisements

आज यहाँ पंजाब सिवल सचिवालय में विभाग की समीक्षा मीटिंग करते हुये मीत हेयर ने कहा कि यूथ क्लबों को सरगरम करने के लिए प्रोग्राम बनाया जाये तो अधिक से अधिक नौजवानों को कवर किया जाये। उन्होंने कहा कि गाँवों में सामाजिक भलाई के काम, नशों के खि़लाफ़ जागरूकता, वातावरण की संभाल, खेल और सांस्कृतिक आदि गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए यूथ क्लब आगे आएं। युवा सेवाएं मंत्री ने कहा कि राज्य की 40 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या नौजवानों की है और नौजवानों को राज्य के विकास में भागीदार बनाने और उनके सशक्तिकरण के लिए व्यापक यूथ पालिसी बनाई जाये। उन्होंने कहा कि नौजवानों के अधिक से अधिक अंतर-राज्यीय टूर लगाए जाएँ और युवा वाद-विवाद प्रोग्राम बनाऐ जाएँ। यूथ एडवेंचर क्लब की स्थापना की जाये। उन्होंने कहा कि पिछले साल की तरह इस बार भी पंजाब राज्य अंतर यूनिवर्सिटी युवा मेला बनाया जाये जिससे नौजवानों की भीतरी प्रतिभा निखर कर सामने आए। 

मीत हेयर ने यह भी कहा कि विभाग में सहायक डायरैक्टर के खाली पदों को तुरंत भरने के लिए दूसरे विभागों से काबिल अधिकारियों को डैपूटेशन पर लाने की योजना बनाई जाये और साथ ही पंजाब लोक सेवा कमीशन को खाली पद भरने के लिए भी लिखा जाये। उन्होंने कहा कि युवा भवन के निर्माण का काम मुकम्मल किया जाये। मीटिंग में पंजाब यूथ विकास बोर्ड के चेयरमैन परमिन्दर सिंह गोलडी, विशेष मुख्य सचिव सरवजीत सिंह, युवा सेवाओं के डायरैक्टर डा. कमलजीत सिंह सिद्धू, सहायक डायरैक्टर कुलविन्दर सिंह और रुपिन्दर कौर भी उपस्थित थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here