मिशन इंद्रधनुष 5.0 सितंबर माह से शुरू: डॉ सीमा गर्ग

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़): मिशन इंद्रधनुष 5.0 के तहत सिविल सर्जन होशियारपुर के निर्देशानुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पोसी के सीनियर मैडिकल अफसर डॉ. रघबीर सिंह के कुशल नेतृत्व में पोसी में मिशन इंद्रधनुष जागरूकता रैली और सभी आशा फैसीलिटेटरों और आशा वर्करों की ट्रेनिंग का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला टीकाकरण अफसर डॉ. सीमा गर्ग विशेष रूप से मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची और रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली के दौरान सभी फील्ड स्टाफ के साथ-साथ गुरसेवा नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने हाथों में जागरूकता नारे लिखी तख्तियां व पोस्टर लेकर मिशन इन्द्रधनुष के साथ सम्पूर्ण टीकाकरण के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया।

Advertisements

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. सीमा गर्ग ने कहा कि सितंबर से सभी जिलों में तीव्र मिशन इंद्रधनुष 5.0 शुरू हो रहा है। इस अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं जो किन्हीं कारणों से टीकाकरण से वंचित एवं अधूरे रह गए हैं, उनका टीकाकरण किया जा रहा है। अभियान 3 चरणों में चलेगा। इस दौरान लगातार 6 दिनों तक टीकाकरण किया जाएगा। डॉ. सीमा ने बताया कि इस अभियान के दौरान ही सारा डाटा यू विन पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। जिससे किए गए टीकाकरण की जानकारी कहीं भी किसी भी समय मिल सकेगी।

एसएमओ डाॅ. रघबीर सिंह ने कहा कि टीकाकरण से वंचित 5 वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को शेष खुराक दी जाएगी, ताकि एक स्वस्थ और स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सके। उन्होंने आम जनता से इस अभियान का लाभ उठाने की अपील की ताकि बच्चों एवं महिलाओं का सम्पूर्ण टीकाकरण कर शिशु एवं मातृ मृत्यु दर को कम किया जा सके। बैठक के दौरान डॉ. नवलदीप सिंह ने आशा फैसीलिटेटरों व आशा वर्करों को इस अभियान में उनके कर्तव्यों के बारे में प्रशिक्षण दिया। इस अभियान के बारे में बताते हुए ब्लॉक एक्सटेंशन एजुकेटर रोहित शर्मा ने बताया कि इस अभियान का पहला राउंड 11 सितंबर से 16 सितंबर, दूसरा राउंड 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर और तीसरा राउंड 20 नवंबर से 25 नवंबर तक होगा।

रैली के बाद चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता और भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। जिसमें पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं छात्राओं अमृतपाल कौर, गुरप्रीत कौर और हरप्रीत कौर को जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग और डॉ. रघबीर सिंह सीनियर मेडिकल अफसर द्वारा प्रंशसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।  इस अवसर पर केवल सिंह हैल्थ इंस्पेक्टर, जोगिंदर कौर एलएचवी, एएनएमज़ और बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पूजा गोगना, ममता रानी, ​​रणजीत कौर, दलजीत कौर, इंद्रपाल सिंह, धर्मपाल, अवतार राणा, कश्मीर सिंह, इंद्रजीत सिंह आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here