महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने वोटरों को मतदान करने हेतु भारत निर्वाचन आयोग के नेशनल आइकन के तौर पर की पारी की शुरुआत

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। क्रिकेट के महान खिलाड़ी और भारत रत्न पुरुस्कार विजेता सचिन रमेश तेंदुलकर ने आज भारत निर्वाचन आयोग के लिए वोटर जागरूकता और शिक्षा के मद्देनज़र ‘नेशनल आइकन’ के तौर पर एक नयी पारी शुरू की। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल की मौजूदगी में आकाशवाणी रंग भवन, नयी दिल्ली में आयोजित एक समागम में महान क्रिकेटर के साथ 3 सालों की मियाद के लिए एक एम. ओ. यू सहीबद्ध किया गया। यह सहयोग आगामी चुनाव, ख़ास तौर पर आम मतदान 2024 में वोटरों की भागीदारी बढ़ाने के लिए विशेषतः नौजवान जनसंख्या के साथ तेंदुलकर के असरदार प्रभाव का लाभ उठाने की तरफ एक महत्वपूर्ण कदम है। इस हिस्सेदारी के द्वारा भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य नागरिकों, ख़ास तौर पर नौजवानों और शहरी आबादी के बीच अंतर को भरना और चुनाव प्रक्रिया को बढ़ावा देना है जिससे शहरी और नौजवान आबादी की चुनौतियों से निपटा जा सके।

सचिन तेंदुलकर ने भारत निर्वाचन आयोग के लिए ‘नेशनल आइकन’ के तौर पर अपनी भूमिका में अपने उत्साह और वचनबद्धता जतायी और कहा कि भारत जैसे जीवंत लोकतंत्र के लिए, नौजवान राष्ट्र निर्माण में मुख्य भूमिका निभाते हैं। खेल के मैचों के दौरान टीम इंडिया के लिए जो दिल धड़कते हैं, एकजुट होकर-‘इंडिया, इंडिया! ‘ कहते हैं, वही दिल हमारे कीमती लोकतंत्र को आगे ले जाने के लिए भी उसी तरह धड़केंगे। इस तरह करने का एक साधारण, परन्तु सबसे शक्तिशाली ढंग नियमित तौर पर अपनी वोट डालना है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्टेडियमों से लेकर पोलिंग बूथों खचाखच भरने तक, राष्ट्रीय टीम के साथ खड़े होने के लिए समय निकालने से लेकर अपनी वोट डालने के लिए कीमती समय निकालने तक, हम जोश और उत्साह को बरकरार रखेंगे। जब देश के कोने-कोने से नौजवान चुनावी लोकतंत्र में बड़ी संख्या में हिस्सा लेंगे, तभी हम अपने देश का एक ख़ुशहाल भविष्य देखेंगे। इस मौके पर बोलते हुये मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सचिन तेंदुलकर, जो न सिर्फ़ भारत में बल्कि विश्व स्तर पर एक बड़ी पहचान रखते हैं, की अपनी विरासत है, जो उनके क्रिकेट के कौशल से कहीं अधिक है।

Advertisements

मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार ने कहा कि तेंदुलकर का शानदार कॅरियर उद्यमति, टीम वर्क और सफलता की निरंतर कोशिश के प्रति उनकी वचनबद्धता का प्रमाण है। उन्होंने आगे कहा कि सचिन का प्रभाव खेल से कहीं अधिक है, जिससे वह वोटरों की संख्या बढ़ाने के लिए एक आदर्श विकल्प बन गए हैं। यह सांझेदारी कई तरह की गतिविधियों को शामिल करेगी, जिसमें तेंदुलकर की तरफ से अलग-अलग टीवी टॉक शो/ प्रोग्रामों और डिजिटल मुहिमों आदि में वोटर जागरूकता को उत्साहित करना शामिल है, जिसका उद्देश्य वोट की महत्ता और देश की किस्मत को बनाने में इसकी भूमिका के बारे जागरूकता पैदा करना है।

समागम के दौरान नेशनल स्कूल आफ नाटक के विद्यार्थियों ने लोकतंत्र की मज़बूती में वोट की महत्ता के बारे प्रभावशाली स्किट भी पेश की। भारत निर्वाचन आयोग अपने आप को अलग-अलग क्षेत्रों से सम्बन्धित प्रसिद्ध भारतीयों के साथ जोड़ कर रखता है और लोकतंत्र के इस त्योहार में हिस्सा लेने के लिए वोटरों को प्रेरित करने हेतु उनको राष्ट्रीय आइकन के तौर पर नियुक्त करता है।पिछले साल आयोग ने मशहूर अभिनेता पंकज त्रिपाठी को नेशनल आइकन के तौर पर मान्यता दी थी। इससे पहले, 2019 के लोक सभा चुनाव के दौरान, एम. एस. धोनी, आमिर ख़ान और मैरीकाम जैसे दिग्गज भारत निर्वाचन आयोग के नेशनल आइकन थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here