हाई रिस्क गर्भवती औरतों पर फ़ोकस करके मातृ मृत्यु दर को कम किया जा सकता है: सिवल सर्जन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं के तहत गर्भवती महिलाओं को प्रदान की जाने वाली सेवाओं और महिलाओं की मातृ मृत्यु दर में सुधार के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला स्तर पर मातृ मृत्यु के कारणों की समीक्षा के लिए मातृ मृत्यु समीक्षा समिति की बैठक सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार की अध्यक्षता में की गई। इस में एसएमओ डाॅ एस पी सिंह, डॉ. नेहा पाल, डॉ. सोना आदिया, डा वैशाली, डीपीएम मुहम्मद आसिफ, डी.एम.ई.ओ मैडम अनुराधा ठाकुर, संबंधित मैडिकल अधिकारी,

Advertisements

एलएचवी एवं एएनएम उपस्थित रहे। जिसमें जिला होशियारपुर में जुलाई अगस्त 2023 तक 3 माताओं की हुई मृत्यु के कारणों की समीक्षा की गई। मीटिंग में सम्बोधन करते सिविल सर्जन ने कहा कि मातृ मृत्यु की जांच के बाद यह तथ्य सामने आए हैं कि अधिकतर मौतें उच्च जोखिम गर्भावस्था के कारण हुई हैं। उन्होंने कहा कि उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार कर उनकी अतिरिक्त जांच करायी जाये ताकि उन्हें समय पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराकर मातृ मृत्यु दर को कम किया जा सके।

सिविल सर्जन डा बलविंदर कुमार ने सीनियर मैडिकल अधिकारी और अन्य फील्ड स्टाफ को मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गर्भवती महिला का शीघ्र पंजीकरण सुनिश्चित किया जाए। उसकी सभी जांचें जैसे वजन, रक्तचाप, मधुमेह, एचबी, थायरॉइड, हेपेटाइटिस, स्कैन, ईसीजी और अन्य महत्वपूर्ण जांचें समय पर की जानी चाहिए ताकि किसी भी समस्या का पता लगाया जा सके और उपचार किया जा सके। आवश्यक जांच- प्रत्येक माह की 9 तथा 23 तारीख को स्वास्थ्य संस्थानों पर पीएमएसएमए के तहत गर्भवती महिलाओं का विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा परीक्षण सुनिश्चित किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here