विजीलैंस विभाग के अधिकारी बनकर लुधियाना निवासी से 25 लाख रुपए के चैक लेने के दोष में विजीलैंस ब्यूरो द्वारा दो पूर्व सैनिकों समेत तीन गिरफ़्तार

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने लुधियाना जिले के गाँव भैनी सालू के निवासी से विजीलैंस विभाग के अधिकारी बनकर 25 लाख रुपए के चैक लेने वाले दो पूर्व सैनिकों समेत तीन व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया है।  

Advertisements

गिरफ़्तार किये गए मुलजि़मों की पहचान मनजीत सिंह निवासी गाँव भैनी सालू, परमजीत सिंह निवासी गाँव मेहलों ( लुधियाना) और परमिन्दर सिंह निवासी आकाश कॉलोनी होशियारपुर के रूप में हुई है। मनजीत सिंह और परमिन्दर सिंह पूर्व सैनिक हैं। परमिन्दर सिंह विश्व मानवाधिकार कॉर्पोरेशन पंजाब का इंचार्ज भी है। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि पलविन्दर सिंह निवासी गाँव भैनी सालू ने शिकायत दर्ज करवाई कि कुछ महीने पहले उसने अपनी 18 एकड़ पैतृक ज़मीन बेची थी। इसके उपरांत उसे पंचायती ज़मीन बेचने सम्बन्धी सरकारी नोटिस मिला, जिसके बाद 12 अगस्त 2023 को तीन अनजान व्यक्ति उसके घर आए और इन्होंने ख़ुद को सैक्टर-17 चंडीगढ़ में स्थित विजीलैंस विभाग के अधिकारी बताया।  

शिकायतकर्ता ने दोष लगाया कि पंचायती ज़मीन बेचने के मामले को रफा-दफ़ा करने के लिए उक्त व्यक्तियों ने उससे 50 लाख रुपए माँगे, क्योंकि उन्होंने बताया कि इस सम्बन्धी चंडीगढ़ दफ़्तर में जांच चल रही है और इस मामले में उसके खि़लाफ़ केस दर्ज किया जायेगा। डर के कारण शिकायतकर्ता 25 लाख रुपए देने के लिए मान गया। मुलजि़मों ने उसे 15 लाख और 10 लाख रुपए पर दो चैक दस्तख़त करने के लिए राज़ी कर लिया और 25 लाख रुपए नकद प्राप्त होने पर यह चैक वापस करने की गारंटी दी। उक्त मुलजि़मों में से एक व्यक्ति ने शिकायतकर्ता की जेब से 27 हज़ार रुपए निकाल लिए और उसका फ़ोन नंबर लेकर चले गए।  
 
इसके उपरांत शिकायतकर्ता को वाट्सऐप पर धमकी भरी कॉल आने लगीं कि यदि वह 25 लाख रुपए नकद देने में असफल रहा तो उसके खि़लाफ़ आपराधिक मामला दर्ज किया जायेगा। प्रवक्ता ने बताया कि इस शिकायत के आधार पर मनजीत सिंह निवासी गाँव भैनी सालू और तीन अनजाने व्यक्तियों के खि़लाफ़ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7, 7-ए और आई.पी.सी. की धारा 384, 120-बी के अंतर्गत तारीख़ 28. 8. 2023 को थाना विजीलैंस ब्यूरो, लुधियाना में एफ.आई.आर. नं. 20 दर्ज की गई है। विजीलैंस ब्यूरो लुधियाना की टीम ने मुलजिम मनजीत सिंह और परमजीत सिंह को सोमवार को गिरफ़्तार कर लिया था और अब दोनों 31 अगस्त तक पुलिस रिमांड पर हैं। परमिन्दर सिंह निवासी आकाश कॉलोनी होशियारपुर को मंगलवार को गिरफ़्तार किया गया था। विजीलैंस ब्यूरो ने इस मामले में चार अन्य व्यक्तियों को भी नामज़द किया है और बाकी मुलजि़मों को काबू करने के लिए छापे मारे जा रहे हैं।  

जि़क्रयोग्य है कि मुलजि़म मनजीत सिंह और परमजीत सिंह ने शिकायतकर्ता के घर की रेकी की थी और परमिन्दर सिंह उन तीन मुलजि़मों में से एक है जो 12 अगस्त को शिकायतकर्ता के घर गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here