पंजाब व हिमाचल गांवों के बीढ़ पीडि़तों ने एसडीएम के माध्यम से सरकार को भेजा मांग पत्र

मुकेरियां (द स्टैलर न्यूज़): बाढ़ के कारण ब्यास दरिया के किनारे बने धुस्सी बांध टूटने के कारण हुए नुकसान को लेकर पगड़ी संभाल लहर पंजाब के प्रधान सतनाम सिंह बगड़िया एवं महासचिव गुरनाम सिंह जहानपुर के नेतृत्व में दरिया किनारे पड़ते पंजाब एवं हिमाचल के गांवों के लोग भारी संख्या में एकत्रित हुए एसडीएम मुकेरियां के माध्यम से पंजाब सरकार को मांग पत्र सौंपा 15 दिन में धुस्सी बांध नहीं बनने  अवैध माइनिंग एवं अवैध रूप में लगे करैश बंद न होने पर सरकार एवं प्रशासन के खिलाफ संघर्ष करने की घोषणा की। पगड़ी संभाल लहर पंजाब के प्रधान सतनाम सिंह बगड़िया संबोधित करते हुए कहा कि बीते दिनों ब्यास दरिया में बाढ़ आने के बाद धुस्सी बांध टूटने के कारण किसानों की हजारों एकड़ फसल पानी ने बर्बाद कर हो गई, अनेकों पशुओं की मौत हो गई और कई लोगों के घर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए।

Advertisements

जिसका अवैध माइनिंग-एक मुख्य कारण है जिस कारण मुकेरियां के गांव चक्क मीरपुर की जो पौंग बांध के बिल्कुल नजदीक है का धुस्सी बांध टूटा और आसपास के कई गांव में पानी घुस गया। उन्होंने कहा पौंग बांध के 52 गेटों के नीचे पढ़ने गांव चंगडवां चक्क मीरपुर, सथवां, टोटे, हंदवाल, बेला सरियाणा आदि गांव में ब्यास दरिया के किनारे लगाए स्टोन क्रैशरों  की मान्यता रद्द की जाए और सभी क्षेत्र को नो माइनिंग जोन घोषित किया जाए। पौंग बांध 52 गेट से लेकर गांव बेला सरियाणा तक धुस्सी बांध तुरंत बनाया जाए। पगड़ी संभाल लहर पंजाब के महासचिव गुरनाम सिंह जहानपुर ने कहां के पौंग के बांध के इंजीनियरिंग द्वारा करीब 2012 से लिखा जा रहा है कि पौंग बांध के नजदीक खुदाई बंद की जाए लेकिन सरकारें बदली लेकिन अवैध माइनिंग बिना रोकटोक लगातार चलती रही जिसका खामियाजा कई लोगों को पिछले दिन आई बाढ़ के कारण धुस्सी बांध टूटने के कारण भुगतना पड़ा अगर ऐसे ही नाजायज माइनिंग लगातार चलती रही अगर पौंग बांध को कोई नुकसान हुआ तो पंजाब के 90 फीट तक पानी घुस जाएगा।

जिसमें पंजाब हिमाचल के अतिरिक्त नजदीकी देश भी बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं  और राजनीतिक पार्टियों जिन लोगों की वोट लेकर सरकारें बनाती हैं वह लोग ही नहीं रहेंगे तो सरकारें कैसे बनेगी। उन्होंने कहा कि वह माइनिंग और क्रैशरों के खिलाफ नहीं है अगर क्रैशर लगाकर माइनिंग करनी है तो वह पौंग बांध से ऊपर दूर कहीं जाकर कर सकते हैं। इस मौके मास्टर हंसराज, अमरजीत सिंह, अजायब सिंह, बलबीर सिंह हिमाचल प्रदेश, हरपाल सिंह, सरपंच प्रीतम सिंह, विक्रम सिंह वाला, लखबीर सिंह काहलों, नरेंद्र सिंह बिल्ला, रकेश कुमार व भारी  संख्या में लोग को उपस्थित थे। इस मौके एसडीएम मुकेरियां अशोक कुमार ने कहा के लोगों की समस्या को सरकार तक पहुंचाएंगे और समस्या का जल्द ही समाधान करने की कोशिश की जाएगी ए एस डी गुलशन ठाकुर व एस एच ओ जोगिंदर सिंह भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here