पंजाब के डैंटल कॉलेजों को सुपर-स्पैशियैलिटी सुविधाओं के साथ किया जायेगा लैस: डॉ. बलबीर

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सोच के अनुसार राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में विश्व स्तरीय ओरल हैल्थकेयर सर्विसिस को यकीनी बनाने के उद्देश्य से पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने आज ट्रॉमा वार्ड के साथ-साथ सुपर-स्पैशियैलिटी सुविधाओं को यकीनी बनाने के लिए अमृतसर और पटियाला के सरकारी डैंटल कॉलेजों की अपग्रेडेशन के अलावा जि़ला अस्पतालों में एडवांस्ड डैंटल इमप्लांट सैंटर बनाने और ऑर्थोपैन्टोमॉगरम (ओपीजी) मशीनें स्थापित करने समेत कई प्रोजेक्टों का ऐलान किया।  

Advertisements

उन्होंने दाँतों के डॉक्टरों को अपने क्षेत्र की उन्नत तकनीकें सीखकर महारत हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हम जि़ला अस्पतालों में बेहतर कारगुज़ारी वाले दाँतों के डॉक्टरों को सम्मानित करने और उनको सीधे तौर पर मेडिकल कॉलेजों में तैनात करने का ऐलान किया। उन्होंने आगे कहा कि राज्य में दाँतों के डॉक्टरों के सभी खाली पद जल्द भरे जाएंगे।  

जि़क्रयोग्य है कि यह पहली बार है कि मोहाली, पटियाला, जालंधर, रूपनगर और अमृतसर समेत पाँच जि़ला अस्पतालों में एडवांस्ड डैंटल इम्पलांट सैंटर खोले जा रहे हैं। इसके साथ ही अमृतसर और मोहाली के जि़ला अस्पतालों में हाई-टैक ओपीजी मशीनें-अतिरिक्त और निचले जबाड़े का पैनोरामिक स्कैनिंग डैंटल एक्सरे-स्थापित की जा रही हैं। इन दो मुख्य पायलट प्रोजेक्टों की सफलता के बाद, यह सेवाएं सभी जि़ला अस्पतालों में शुरू की जाएंगी।  

नेशनल ओरल हैल्थ प्रोग्राम ( एनओएचपी) पंजाब के अंतर्गत राज्य के 280 मेडिकल अफ़सरों ( डैंटल) के लिए मोहाली में करवाए गए 5वें सालाना डैंटल रीओरीऐंटेशन प्रशिक्षण सैशन की अध्यक्षता करते हुए डॉ. बलबीर सिंह ने पंजाब के लोगों को ओरल हैल्थकेयर सेवाएं मुहैया करवाने के लिए एनओएचपी पंजाब के यत्नों की सराहना की। उन्होंने बताया कि इस साल पंजाब में 5431 मरीजों के मुफ़्त मुकम्मल दाँत इमप्लांट किये गए, जबकि पिछले साल राज्य की डैंटल ओ.पी.डीज में चलाए गए दाँतों के पन्दरवाड़े के दौरान मुँह की अलग-अलग बीमारियों के लिए 67478 स्कूली बच्चों और 48028 मरीजों की जांच और इलाज किया गया।  

स्वास्थ्य मंत्री ने दाँतों के पन्दरवाड़े के दौरान मरीज़ों के अधिक से अधिक दाँत इमप्लांट करने वाले जिलों को भी सम्मानित किया और उन्होंने मेडिकल अफसरों ( डैंटल) को भी सम्मानित किया, जिन्होंने साल में अधिक से अधिक ओरल सरजरियां की, डैंटल ओ.पी.डीज में बढिय़ा आईईसी सामग्री प्रदर्शित की या फिर विश्व तम्बाकू मुक्त दिवस पर नवीनतम तम्बाकू विरोधी जागरूकता गतिविधियाँ करवाईं।  
 

इस मौके पर संबोधन करते हुए डायरैक्टर हैल्थ डॉ. आदर्शपाल कौर ने कहा कि इस सालाना इन-सर्विस रीओरीएनटेशन प्रशिक्षण सैशन का उद्देश्य मेडिकल अफसरों ( डैंटल) को दाँतों के इमप्लांट, प्रोसथोडोनटिक्स और आरथोडोनटिक्स के क्षेत्र में नवीनतम इलाज विधियों से अवगत करवाना था।  सरकारी डैंटल कॉलेज, अमृतसर के प्रोफ़ैसर और प्रमुख ओरल सजऱ्री डॉ. नितिन वर्मा, एमडीएस प्रोसथोडोनटिक्स डॉ. के.बी.एस. कुकरेजा और एमडीएस प्रोसथोडोनटिक्स डॉ. विकास गुप्ता और एमडीएस ऑर्थोडोनटिक्स डॉ. पुनीत शर्मा समेत वक्ताओं ने सरकारी स्वास्थ्य सुविधओं के डैंटल सर्जनों के लिए नवीनतम तकनीकों और नये डैंटल प्रोसीजर्स के बारे में लैक्चर पेशकारियां देकर प्रशिक्षण के वैज्ञानिक सैशन का संचालन किया।  

इस दौरान डिप्टी डायरैक्टर ( डैंटल) डॉ. सुरिन्दर मल्ल ने स्वास्थ्य मंत्री को भरोसा दिलाया कि राज्य में ओरल स्वास्थ्य सुविधओं में और अधिक सुधार किया जायेगा।इस मौके पर डायरैक्टर परिवार कल्याण डॉ. हितिन्दर कौर, प्रिंसिपल एस.आई.एच.एफ.डब्ल्यू डॉ. जसविन्दर कुमारी, सिविल सर्जन मोहाली डॉ. महेश आहूजा, डायरैक्टर प्रोक्युरमेंट पी.एच.एस.सी डॉ. पवनप्रीत कौर और स्टेट नोडल अफ़सर ( डैंटल) डॉ. नवरूप कौर भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here