जिला अस्पताल में “आयुष्मान भव” के तहत आयोजित हुआ रक्तदान शिविर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। हमारे देश के माननीय राष्ट्रपति द्वारा 13.09.2023 को राष्ट्रीय स्तर पर “आयुष्मान भव” अभियान का वर्चुअल शुभारंभ किया गया था। इसी अभियान के तहत आज सिविल सर्जन डॉ.बलविंदर कुमार दमाना के दिशा-निर्देश और सीनियर मेडिकल अफ़सर इंचार्ज  सिविल अस्पताल होशियारपुर डॉ. स्वाति के कुशल नेतृत्व में “आयुष्मान भव” अभियान के सेवा पखवाड़े के तहत रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 25 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इस मौके पर बीटीओ डॉ. वैशाली, हरजीत सिंह, दिलावर सिंह और सुरिंदर सिंह मौजूद थे।

Advertisements

इस बारे में बात करते हुए डॉ.स्वाति ने बताया कि “आयुष्मान भव” के तहत जिले में आज से 2 अक्टूबर 2023 तक सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जिसकी शुरुआत आज जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर के आयोजन से हुई । इस पखवाड़े में जिले में स्वच्छता अभियान, अंगदान का संकल्प और रक्तदान शिविर लगाया जाएगा।इसका मुख्य उद्देश्य पांच साल से अधिक उम्र के हर बच्चे आई डी जेनरेट करना और 30 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति का 100 प्रतिशत बी.पी तथा मधुमेह की स्क्रीनिंग सुनिश्चित करना है ।

इसके लिए प्रत्येक शनिवार को हेल्थ वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा, जिसमें टी.बी. शत-प्रतिशत पॉजिटिव मरीजों को मुफ़्त दवा/इलाज सुनिश्चित किया जाएगा और 85% मरीज ठीक करना सुनिश्चित किया जाएगा।उन्होने कहा कि इस अभियान के दौरान गैर संचारी रोगों जैसे रक्तचाप और मधुमेह के मरीजों को शत-प्रतिशत दवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित कर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य मेले लगाए जाएंगे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here