शहीद जवान प्रदीप की अंतिम अरदास के मौके पर की श्रद्धांजलियां भेंट

समाना (द स्टैलर न्यूज़): कश्मीर के अनंतनाग में देश की एकता और अखंडता की रखा करते हुए आतंकवादी हमले के दौरान शहीद हुए समाना हलके के गाँव बल्लमढ़ निवासी भारतीय फ़ौज के जवान सैनिक प्रदीप सिंह निमित्त अंतिम अरदास में आज श्रद्धांजलि भेंट की गईं।इस मौके पर पंजाब के मुख्य मंत्री स. भगवंत सिंह मान की तरफ़ से शहीद को श्रद्धा के फूल भेंट करते हुए राज्य के रक्षा सेवाएं कल्याण मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से शहीद की याद में विभिन्न कार्यों पर 99 लाख रुपए ख़र्च किए जाएंगे। स. जौड़ामाजरा ने बताया कि मुख्य मंत्री स. भगवंत सिंह मान कुछ दिन पहले ख़ुद इस गाँव में आकर ऐलान करके गए थे कि शहीद की पत्नी सीमा रानी को उसकी योग्यता मुताबिक पब्लिक कालेज में सहायक प्रोफ़ैसर लगाया जाएगा और यह नियुक्ति कर दी गई है। इसके साथ ही मुख्य मंत्री देश के लिए इस शूरवीर द्वारा दिए गए बेमिसाल बलिदान के सम्मान के तौर पर एक करोड़ रुपए का चैक भी परिवार को सौंपकर गए थे।

Advertisements

स. जौड़ामाजरा ने बताया कि गाँव के प्राईमरी स्कूल के नाम समेत पब्लिक कालेज समाना में नए बनाए जाने वाले ब्लाक का नाम भी शहीद के नाम पर रखा जाएगा। शहीद के नाम पर 20 लाख रुपए की लागत के साथ नया कम्युनिटी हाल, 16 लाख रुपए के साथ पुस्तकालय और 18 लाख रुपए की लागत के साथ स्टेडियम का निर्माण होगा। इसके साथ भवानीगढ़-कुलारा-बल्लमढ़ रोड का नाम भी शहीद के नाम पर रखा जायेगा और 10 लाख रुपए के साथ भवानीगढ़ रोड पर यादगारी गेट का निर्माण करवाया  जाएगा। इसके अलावा बाबा अमर दास डेरे का रास्ता 31 लाख रुपए की लागत से पक्का करने समेत 4 लाख रुपए की लागत से शमशानघाट पक्का किया जाएगा। कैबिनेट मंत्री स. जौड़ामाजरा ने शहीद की पत्नी सीमा रानी, पिता दर्शन सिंह और भाई कुलदीप सिंह के साथ दुख साझा करते हुए दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में शाश्वत निवास प्रदान करने के लिए परमात्मा के समक्ष अरदास की।

स. जौड़ामाजरा ने मातृ भूमि की सेवा करते हुए अपनी जान कुर्बान करने वाले सैनिकों के परिवारों की मदद के लिए पंजाब सरकार की दृढ़ वचनबद्धता दोहराते हुए कहा कि पूरा देश शहीदों का सदा ऋणी रहेगा, जिन्होंने देश और इसके लोगों की रक्षा के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी। उन्होंने कहा कि शहीद का महान बलिदान उनके साथी सैनिकों को अपनी ड्यूटी ओर भी तनदेही और समर्पित भावना के साथ निभाने के लिए प्रेरित करेगा।जि़क्रयोग्य है कि 19 आर.आर. सिख लाईट इनफैंटरी के जवान प्रदीप सिंह अनंतनाग (जम्मू-कश्मीर) में आतंकवादियों के खि़लाफ़ तलाशी मुहिम के दौरान 13 सितम्बर को शहीद हो गए थे। उसकी मृतक देह करीब 5 दिनों बाद मिली थी। मंत्री ने कहा कि यह शहादत देश, पंजाब और विशेषकर शहीद के परिवारों के लिए कभी न पूरी होनी वाली क्षति है।

इस मौके पर गुलजार सिंह विर्क, गुरदेव सिंह टिवाना, बलकार सिंह गज्जूमाजरा, सुरजीत सिंह फ़ौजी, रक्षा सेवाएं भलाई विभाग के डायरैक्टर ब्रिगेडियर भुपिन्दर सिंह ढिल्लों, एस.डी.एम. समाना चरनजीत सिंह, जि़ला रक्षा सेवाएं कल्याण अफ़सर एम एस रंधावा, हरदीप सिंह चीमा, हरमेश शर्मा, सुरजीत सिंह दहीया, राजबीर सिंह बल्लमगढ़, परविन्दर सिंह, जुगराज सिंह, काला बल्लमगढ़ समेत भारतीय सेना के मौजूदा और पूर्व जवान और अधिकारी, सिविल और पुलिस प्रशासन समेत राजनैतिक, सामाजिक, धार्मिक संस्थायों के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में इलाका निवासी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here