पंजाब के गाँव नवां पिंड सरदारां ने जीता बैस्ट टूरिज्म विलेज ऑफ इंडिया 2023 अवॉर्ड  

नयी दिल्ली (द स्टैलर न्यूज़): ग्रामीण पर्यटन क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी सफलता दर्ज करवाते हुए पंजाब ने आज यहाँ विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा नयी दिली में करवाए गए लॉन्च ऑफ ग्लोबल ट्रैवल फॉर लाईफ़ समागम के दौरान बैस्ट टूरिज्म विलेज ऑफ इंडिया 2023 अवॉर्ड हासिल किया है। पंजाब के जिले गुरदासपुर के गाँव नवां पिंड सरदारां का चयन इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए हुआ है। इस गाँव ने पंजाब की संस्कृति और विरासत को संभालने और विरासती पर्यटन को विकसित कर एक बेमिसाल कदम उठाया है। इस गाँव ने अपना नाम इस अवॉर्ड के लिए समूचे भारत में से चुने गए 35 गाँवों में दर्ज करवाया है। भारत के टूरिज्म क्षेत्र के उत्तम गाँव की मान्यता के लिए मुकाबले में कुल 31 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 750 गाँवों द्वारा आवेदन किया गया था।

Advertisements

यह अवॉर्ड टूरिज्म और सभ्याचार मामले विभाग कीं प्रमुख सचिव राखी गुप्ता भंडारी, डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर डॉ. हिमांशु अग्रवाल, गाँव के प्रतिनिधि सतवंत संघा, मैनेजर आँकड़े और प्रोजैक्ट्स, पर्यटन विभाग, पंजाब शीतल बहल ने केंद्रीय पर्यटन विभाग के सचिव मिस.वी. विद्यावति एवं अतिरिक्त सचिव राकेश वर्मा से हासिल किया। भंडारी ने बताया कि उत्तम टूरिज्म गाँव मान्यता 2023 के लिए चुने गए इन गाँवों का चयन संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संस्था (यू.एन.डब्ल्यू.टी.ओ) के अलग-अलग पैमानों पर आधारित था, जिनमें सभ्यााचर और प्राकृतिक संसाधन, आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरण स्थिरता के अलावा टूरिज्म के विकास एवं मूल श्रृंखला एकीकरण और अन्य पहलु शामिल थे।

उन्होंने आगे बताया कि गाँव वासियों ने पर्यटन विभाग, पंजाब के तालमेल और मार्गदर्शन के साथ पुरखों की विरासती हवेलियों की देखभाल की और लगातार प्रयासों के स्वरूप इनको टूरिज्म के मशहूर स्थानों के तौर पर विकसित किया, जहाँ आज भारत के अलग-अलग राज्यों से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी सैलानी आते हैं। ब्रिटिश राज के समय की इन विरासती हवेलियों में एक का नाम ‘दा कोठी’ और दूसरी का नाम ‘पिप्पल हवेली’ है। उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री स.भगवंत सिंह मान और पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के मंत्री अनमोल गगन मान के योग्य नेतृत्व अधीन पर्यटन विभाग पंजाब को पर्यटन के पक्ष से अग्रणी राज्य बनाने के लिए सहृदय प्रयास कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here