सरकार द्वारा निजी विमान किराये पर लेने वाली जानकारी को हटाने के निर्देश, पंजाब पुलिस ने आरटीआई कार्यकर्ता माणिक को दी सलाह

दिल्ली (द स्टैलर न्यूज़), पलक। पंजाब पुलिस ने ट्विटर पर आरटीआई कार्यकर्ता माणिक गोयल को “सुरक्षा कारणों” का हवाला देते हुए आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की आलोचना करने वाली अपनी पोस्ट हटाने की सलाह दी। पुलिस बल ने जानकारी को “गंभीर और विश्वसनीय खतरों का सामना कर रहे राज्य पदाधिकारियों की सुरक्षा से संबंधित” के रूप में चिह्नित किया था, उसे पहले ही सार्वजनिक कर दिया गया। गोयल, जो एक आरटीआई कार्यकर्ता हैं, ने एक सार्वजनिक नोटिस सांझा किया था, जिसमें पंजाब सरकार ने एक विमान किराए पर लेने के लिए बोलियां आमंत्रित की थीं। वीआईपी की यात्रा के लिए 06 महीने की अवधि के लिए अल्पकालिक वेट लीज आधार (चालक दल को छोड़कर) पर 8-10 सीटों वाले फिक्स्ड विंग जेट विमान को किराए पर लेने के लिए इच्छुक बोली लगाने वालों से 18.09.2023 को 1500 घंटे तक या उससे पहले बोली आमंत्रित की जाती है।

Advertisements

उन्होंने लिखा, भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा एक वीवीआईपी विमान के लिए एक और टेंडर, पूरी तरह से अरविंद केजरीवाल के चुनाव अभियान के लिए है। पंजाब एक अपेक्षाकृत छोटा राज्य है, जिसे फिक्स्ड-विंग विमान की आवश्यकता नहीं है। पंजाब के पास पहले से ही अपना हेलीकॉप्टर है, जिसका इस्तेमाल सीएम करते रहे हैं। हालाँकि, पंजाब में सरकार सार्वजनिक धन के दुरुपयोग का एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर रही है। भगवंत मान आगामी चुनाव अभियानों के लिए अरविंद केजरीवाल को अन्य राज्यों में ले जाने के लिए एक और फिक्स्ड-विंग विमान किराए पर ले रहे हैं। इसका मतलब है कि पंजाब के लोग अप्रत्यक्ष रूप से केजरीवाल के राजनीतिक अभियान को वित्तपोषित करेंगे, भले ही उनका पंजाब से कोई सीधा संबंध नहीं है।

आम आदमी पार्टी ने सरकारी कारों का उपयोग नहीं करने का वादा किया था, फिर भी वे अब निजी विमानों को किराए पर लेकर सार्वजनिक धन का दुरुपयोग कर रहे हैं। पंजाब पुलिस ने आरटीआई कार्यकर्ता माणिक गोयल को आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की आलोचना करने वाली अपनी पोस्ट हटाने की सलाह दी। इसे अब सलाह माना जाए या अप्रत्यक्ष रुप से धमकी, इसे सहज ही समझा जा सकता है। लेकिन जिस प्रकार से पिछले कुछ दिनों से धन के दुरुपयोग को लेकर चर्चा में है उससे राजनीतिक गलियारों में चर्चाओं का बाजार और गर्म हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here