ईश्वर केवल मानने का नहीं अपितु जानने का विषय है: साध्वी जयंती भारती

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान एवं समूह नगर निवासियों द्वारा पांच दिवसीय भगवान शिव कथा का आयोजन मोनसर मंदिर मुकेरियां में किया गया। जिसमें गुरुदेव सर्व श्री आशुतोष महाराज की शिष्याओं ने सुमधुर सुंदर भजनों के द्वारा कथा का वाचन कर भगवान शिव की लीलाओं में छिपे रहस्य को भक्तों के समक्ष रखा कथा व्यास जयंती भारती जी ने कहा कि शिव का श्रृंगार हमें आत्मा के उत्थान की प्रेरणा दे रहा है । भोलेनाथ जी के कंठ में नर मुंडो की माला संकेत कर रही है की यह मानव तन नश्वर है एक दिन इसका नाश हो जाएगा परंतु अर्थी के उठने से पहले जीवन के अर्थ को समझ लो, शिव को प्राप्त कर लो जीवन का शाश्वत से शिव की ओर बढ़ाएं। भोलेनाथ की जटाओं का मुकुट ध्यान लगाने की कला सिखा रहा है यह मानव समस्या का कारण है संसार की माया में बिखरी वृतियां उसे उलझाए रखती है । शिव का चिंतन चिंताओं से मुक्ति का साधन है।

Advertisements

ध्यान केवल दो नेत्रों को मूँदकर बैठने से नहीं लगता उसके लिए पहले अपनी देह को जानना जरूरी है । धर्म ग्रंथ भी समझाते हैं कि ईश्वर केवल मानने का नहीं अपितु जानने का विषय है, इसलिए पूर्ण गुरु से ब्रह्मज्ञान की विधि प्राप्त कर अपने भीतर शिव शक्ति को जगाओ । आगे साध्वी जी ने भजन के माध्यम से समझाया कि “हम कहा जा रहे है हम किधर जा रहे है जे भी सच है जो भी देंगें वो ही पाएंगें” आज कल हम अपने बच्चों को कैसे संस्कार दे रहे है। अंत में प्रभु की पावन श्री आरती के साथ कथा को विश्राम दिया।

प्रभु की श्री आरती में विशेष रूप से स्वामी सज्जनानंद, साध्वी रुक्मणि भारती, बलविंदर समाज सेवक, हरमिंदर कौर पार्षद बलविंदर शर्मा एवं धर्मपत्नी, सतपाल एवं उनकी धर्मपत्नी, सचिन समयाल कैम्ब्रिज स्कूल से, अश्विनी कुमार ब्लॉक प्रधान,कैप्टन अष्टम, ठाकुर ध्यान, एडवोकेट आशु, रमेश प्रधान भारत विकास परिषद, रोहित अग्रवाल वाइस प्रधान, एसएम शर्मा, राकेश बृजमोहन सोनी ,डा. कुलदीप ,एडवोकेट नरेंद्र, विवेक जैन ,केशवदास एवं धर्मपत्नी, पवन मियानी स्वीट शॉप, गुरनाम सिंह, नीतू जनरल स्टोर, विवेक जैन और धर्मपत्नी, यगदत्त ,अजय भारद्वाज महासचिव मंडल बीजेपी, विवेक कृष्ण व्यापारी, डॉक्टर अनिल, बलदेव राज पीएनबी बैंक, डॉक्टर गुरुदयाल, मंगल ऑटोमोबाइल, पार्षद बंटी साहनी, पारस बबर ज्वैलर्स और शहर के गणमान्य लोग उपस्थित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here