चेयरमैन जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी ने चिल्ड्रन होम, स्पैशल होम, प्लेस ऑफ सेफ्टी व ऑब्जरवेशन होम का किया औचक दौरा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला एवं सत्र न्यायधीश-कम-चेयरमैन जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी दिलबाग सिंह जौहल की ओर से आज चिल्ड्रन होम, स्पैशल होम, प्लेस ऑफ सेफ्टी व ऑब्जरवेशन होम राम कालोनी कैंप का औचक दौरा किया। इस दौरान उनके साथ सी.जे.एम-कम-सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी अपराजिता जोशी भी मौजूद थे। जिला एवं सत्र न्यायधीश ने इस दौरान चिल्ड्रन होम में रह रहे बच्चों के साथ बातचीत की व बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी डाक्टर रोजी को दिशा निर्देश दिए कि डेंगू की बीमारी से बचाव के लिए बच्चों की दवाई के स्वास्थ्य का खास ध्यान रखा जाए। उन्होंने सुपरिडैंट नरेश कुमार व जुवेनाइल होम के सुपरिडैंट पुनीत कुमार को भी हिदायत की कि मच्छर से फैल रहे डेंगू से बचाव के लिए दवाई का छिडक़ाव किया जाए। उन्होंने प्लेस ऑफ सेप्टी व स्पैशल होम के सजायाफ्ता कैदियों के साथ उनके केसों के संबंध में बातचीत की। इस दौरान उन्होंने उनकी समस्याओं को सुना व साथ ही आब्जवरवेशन होम के हवालातियों के केसों के बारे में जाना।

Advertisements

सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी अपराजिता जोशी ने इस दौरान बताया कि  किस-किस को नि:शुल्क कानूनी सहायता मिल सकती है और यह सहायता कहां से प्राप्त की जा सकती है। स्पैशल होम, प्लेस ऑफ सेफ्टी व आब्जरवेशन होम के बच्चों को जुवेनाइल जस्टिस एक्स के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला गया। इस मौके पर स्पैशल होम के सुपरिडैंट नरेश कुमार व आब्जवरवेशन होम के सुपरिडैंट पुनीत कुमार, डा. रोजी व पवन कुमार भी मौजूद थे।

इसके अलावा सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी की ओर से सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल शेरगढ़ में विद्यार्थियों को पंजाब अगेंस्ट ड्रग एडिक्शन कैंपेन ए लिगल सर्विसेज इनीशिएटिव के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि वे नशे से दूर रहें क्योंकि नशा करने से उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस लिए वे अच्छी चीजों का सेवन करें, जिससे स्वास्थ्य ठीक रहेगा है और भविष्य उज्जवल होगा। इस दौरान उन्होंने नालसा की महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों संबंधी कंपनसेशन स्कीमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बतायाा कि यदि किसी महिला, बच्ची किसी आपराधिक घटना का शिकार हो जाती तो इस स्कीम के अंतर्गत पीडि़त को जिला कानून सेवाएं अथारिटी की ओर से मुआवजा दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here