डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू विरोधी गतिविधियां की तेज

होशियारपुर: (द स्टैलर न्यूज़)। स्वास्थ्य विभाग पंजाब और सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा के दिशा-निर्देशानुसार जिला एपीडिमोलोजिस्ट डॉ. जगदीप सिंह के कुशल नेतृत्व में “हर शुक्रवार डेंगू ते वार” अभियान के तहत डेंगू विरोधी गतिविधियाँ की गईं। जिसमें शहर के विभिन्न क्षेत्रों के घरों के साथ-साथ शहर के सभी सरकारी स्कूलों का दौरा किया गया। 

Advertisements

डॉ जगदीप सिंह ने बताया कि दौरे के दौरान कुल 985 घरों का निरीक्षण किया गया। चार स्कूलों समेत 16 जगहों पर लार्वा मिला, जिसे टीम ने मौके पर ही नष्ट कर दिया। चारों स्कूलों के चालान भी काटे गए और स्कूल के बच्चों व स्टाफ को भी जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि होशियारपुर जिले में रोजाना डेंगू के कई मामले सामने आ रहे हैं। इसका मुख्य कारण घरों में मच्छरों का पनपना है। स्वास्थ्य टीमों के बार-बार निर्देश के बावजूद एक ही घर में बार-बार मच्छर का लार्वा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग के बिना डेंगू पर नियंत्रण संभव नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि डेंगू के मामलों में वयस्क मच्छरों के समूहों में फॉगिंग की जा रही है, लेकिन अगर लार्वा के स्रोतों को खत्म नहीं किया गया, तो डेंगू को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है। डेंगू के प्रति प्रत्येक नागरिक को जागरूक रहना बहुत जरूरी है। अपने घर में पानी के हर छोटे-बड़े स्रोत को सप्ताह में एक बार खाली और फिर से भरना चाहिए। बुखार होने पर यथाशीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here