‘हरेक शुक्रवार डेंगू पर वार’ के तहत होटलों में की गतिविधियाँ

फ़ाज़िल्का (द स्टैलर न्यूज़)। सिविल सर्जन फ़ाज़िल्का डा. सतीश गोयल व सहायक सिविल सर्जन डॉ. बबीता के दिशानिर्देशानुसार तथा ज़िला महामारी विशेषज्ञ डॉ. रोहित गोयल व सीएचसी खुईखेड़ा के सीनीयर मेडिकल अफ़सर डा. विकास गांधी के नेतृत्व पर स्वास्थ्य विभाग कर्मचारियों द्वारा ब्कॉक के सभी होटलों, ढाबों व खानेपीने की दुकानों के मालिकों को डेंगू के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिसके तहत आज सीएचसी खुईखेड़ा के अंतर्गत आते विभिन्न गावों के होटलों, ढाबों व खानेपीने की दुकानों पर ‘हरेक शुक्रवार डेंगू पर वार’ के तहत गतिविधियाँ की गई।

Advertisements


इस बारे में जानकारी देते हुए एसएमओ डॉ. विकास गांधी ने बताया कि विभाग दुआरा सप्ताह के हरेक शुक्रवार को पंजाब सरकार की और से शुरू की मुहिम ‘हरेक शुक्रवार डेंगू पर वार’ के अन्तर्गत आज सभी होटलों, ढाबों के मालिकों को डेंगू बुख़ार के बारे में जागरूक किया गया। इस मोके लोगों को बताया गया कि इस दिन घरों में रखे कूलरों, गमलों व फ्रिजों की टे्र को सप्ताह में एक बार साफ जरूर करें, ऐसी सावधानियां बरतकर ही हम डेंगू से बच सकते हैं। स्टाफ़ द्वारा लोगों को डेंगू बीमारी के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि डेंगू से बचने के लिए अपने घरों के आसपास व घरों में रखे खाली बर्तनों में साफ पानी अधिक दिनों तक जमां न रहने दें क्योंकि डेंगू का मच्छर गंदे नहीं बलिक साफ पानी पर पनपता है और दिन के समय काटता है।

उन्होंने बताया कि सिर दर्द व तेज बुख़ार होने पर तुरंत नज़दीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर डॉक्टर को दिखाए। स्वास्थ्य कर्मचारियों दुआरा प्रतिदिन गावों में घर-घर जाकर उनके फ्रिज की ट्रे, गमलों आदि में खड़े पानी की जाँच की जा रही है। ताकि डेंगू के करवे को वही पर ही नष्ट किया जा सके। इस मौके पर आज फ़ारेस्ट व्यू व जग्गी ढाबा खुईखेड़ा में ब्लाक मास मीडिया इंचार्ज सुशील कुमार, हेल्थ सुपरवाइजर लखविंदर सिंह, हेल्थ वर्कर चन्द्रभान उपस्तिथ थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here