ऑन लाईन शापिंग ने मन्दी की ओर धकेल दिये छोटे दुकानदार: रमन कपूर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): डिजीटल मार्कटिंग व बड़े मॉलज़ की तरफ लोगों के बढ़ रहे रूझान ने छोटे दुकानदारों को मन्दहाली के दौर में धकेल दिया है, उक्त जानकारी देते हुये व्यापार मंडल होशियारपुर के चेयरमैन रमन कपूर ने बताया कि पिछले कुछ सालों से भिन्न-भिन्न ऑनलाईन साईटों के तेज़ी से हुये प्रसार के कारण अब न केवल बड़े शहरों में बल्कि छोटे शहरों और कस्बों में भी ऑनलाईन कम्पनियों ने पैर पसारने शुरू कर दिये हैं। यहां तक कि दवाईयों की बिक्री के लिए कई तरह के काननू होने के बावजूद इसका कारोबर अभी तक ऑनलाईन साईडों से हो रहा है। जिसके कारण दवाईयों का कारोबार डिजीटल और ऑनलाईन मार्कटिंग ने प्रभावित करके रख दिया है। पहले बड़े मॉल दुकानदारों के नुक्सान का कारण बने थे क्योंकि पिछले 20 सालों से प्रत्येक शहर में शापिंग मॉल खुलने से लोगों का रूझान छोटी दुकानों से हटकर बड़े मॉल की ओर हो गया है। अब हालात और भी नुक्सानदेह हो रहे हैं।

Advertisements

जिन शहरों में अभी तक बड़े मॉल नही खुले परन्तु वहां पर कई कम्पनियों और व्यापारियों ने बड़े बड़े स्टोर खोले हुये हैं जहां पर एक ही छत्त के नीचे कई चीज़ें मिल जाती हैं। परन्तु जो छोटे दुकानदार हैं उनके लिए ऐसे बड़े मॉलों का मुकाबला करना मुश्किल हो गया है। प्रधान रमन कपूर ने बताया कि होशियारपुर ज़िले में 1417 कुल गांव हैं। हर गांव में 3 से लेकर 4 तक करियाना की छोटी-2 दुकाने हैं। होशियारपुर ज़िले में कुल छोटे तथा बड़े व्यापारियों की संख्या 47,000 है जो ज़िले की कुल जनसंख्या 15,86,625 को हर प्रकार की सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

रमन कपूर ने ज़िला वासियों को ज़िले के 47,000 छोटे व्यापारियों के हितों को मुख्य रखते हुये छोटे दुकानदारों से अपनी हर प्रकार की खरीद फरोख्त करने की अपील की ताकि समूह व्यापारी वर्ग अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें तथा राज्य सरकार तथा केन्द्र सरकार को ज्यादा से ज्यादा जी.एस.टी. के रूप में ज्यादा पैसा दे सकें। उन्होंने बताया कि ऑन लाईन शापिंग करने से कई बार उपभोक्ताओं को नुक्सान का सामना भी करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि  कई शापिंग साईटस ऐसी हैं जिनकी भरोसेयोगिता न होने के कारण लोगों को धोखें हो चुके हैं तथा कई बार लोगों के पैसे ठग लिये जाते हैं और कई बार घटिया समान ऑन लाईन दे दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here