जैम्स कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल में हिंदी पखवाड़ा का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): जैम्स कैब्रिज स्कूल होशियारपुर में हिंदी पखवाड़ा करवाया गया। जिसमें अंतरकक्षा व अंतरसदनीय प्रतियोगिताएँ करवाई गई।ग्रेड 1 और ग्रेड 2 के बच्चों ने ‘माँ कह एक कहानी’ शीर्षक पर सुंदर–सुंदर कहानियाँ सुनाई। नौनिहालों ने अपनी माँ, दादी और नानी से सुनी कहानियों के किस्से अदाकारी के साथ पेश किए। ग्रेड 3 से ग्रेड 5 के विदयार्थियों ने कविता वाचन करके सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। ग्रेड 6 और  ग्रेड 7 के छात्रों ने निबंध लेखन प्रतियोगिता में लेखन कौशल के सुंदर रूप प्रस्तुत किए। वरिष्ठ कक्षाओं के विद्यार्थियों ने वाद–विवाद प्रतियाेिगता एक्सटेंपोर में अपनी प्रतिभा दिखाई।

Advertisements

अंतरसदनीय इन प्रतियोगिताआें में अलग–अलग वर्ग के छात्रों ने भाग लिया। बच्चों ने इस सभी प्रतियोेगताओं में बहुत ही बढ़ चढ़कर और उत्साहपूर्वक भाव से हिस्सा लिया।ऐसी प्रतियोगिताएँ एक तरफ तो बच्चों का मनोबल बढ़ाती हैं और दूसरी तरफ उनको लक्ष्य प्राप्ति के लिर अग्रसर करती हैं।इस प्रतियोगिता में सभी सदन के सदस्यों ने भाग लिया और उनमें गारनेट सदन एब्रल्र्ड सदन.मूनस्टोन सदन और सफायर सदन के बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।कविता .कहानी .निबंध में छाधें ने विशेष दिलचस्पी दिखाई।सभी वर्गों से 350 छात्रों न िहिंदी पखवाड़ा में भाग लिया। स्कूल प्रिंसिपल शरत कुमार सिंह जी ने बच्चों का मनोबल बढ़ाया तथा उनको उनकी सफलता के लिए बधाइयाँ दीतथा भाषा को भारतीय परिवार की सबसे सहज और सुगम भाषा कहा।

वासल एजुकेशन के चैयरमैन ने संजीव वासल ने कहा कि हिंदी भावाव्यक्ति की सशक्त भाषा है तथा सभी भाषाओं को समाहित करने की शक्ति है ।ये भाषा बहता नीर का सबसे सबल उदाहरण है। वासल एजुकेशन  के सी। ई। ओ। राघव वासल जी ने बताया कि स्कूली प्रतियोगिताओं से  प्रेरित होकर छात्र भविष्य को उज्ज्वल बनाएँ ताकि उनको  जीवन में सीखने के उचित अवसर मिल सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here