विजीलैंस ब्यूरो ने विजीलैंस जागरूकता सप्ताह के मौके पर भ्रष्टाचार के ख़ात्मे के लिए उठाई कसम  

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़): समाज एवं सरकारी अधिकारियों/ कर्मचारियों में जवाबदेही, ईमानदारी और प्रशासन में पारदर्शिता को प्रोत्साहित करने के दृढ़ प्रयासों के साथ पंजाब विजीलैंस ब्यूरो द्वारा 5 नवंबर तक ‘विजीलैंस जागरूकता सप्ताह’ मनाया जायेगा। इस साल के संदेश ‘भ्रष्टाचार को कहो ना: राष्ट्र के प्रति हो वचनबद्धता’ के साथ यह सप्ताह भ्रष्टाचार के बुरे प्रभावों संबंधी जागरूकता फैलाने के लिए समर्पित होगा।  आज से इस सप्ताह की शुरुआत पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लोगों को प्रभावशाली संदेश देकर की। उन्होंने नागरिकों को भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन की साझी इच्छा के साथ भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ाई में सरकार का साथ देने अपील की है। अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने लोगों को भ्रष्टाचार रोकथाम एक्शन लाईन के नंबर 95012-00200 पर वाट्सऐप के द्वारा सम्पर्क कर सही जानकारी साझा करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि भ्रष्टाचार के ख़ात्मे के लिए सरकार की अटल वचनबद्धता अधीन भ्रष्टाचार के हरेक मामले को सख़्ती से निपटा जायेगा।  
 
इन पहलों के बारे में जानकारी देते हुए विजीलैंस ब्यूरो के डी.जी.पी.-कम-चीफ़ डायरैक्टर वरिन्दर कुमार ने कहा कि सप्ताह भर चलने वाली इस जागरूकता मुहिम का उद्देश्य सरकारी दफ्तरों और समाज में से भ्रष्टाचार के ख़ात्मे सम्बन्धी सामुहिक मिशन में लोगों की सक्रिय भूमिका को सुनिश्चित बनाना है। उन्होंने कहा कि ‘विजीलैंस जागरूकता सप्ताह’ भ्रष्टाचार मुक्त पंजाब की सृजना करने के लिए साझी जि़म्मेदारी को दिखाता है। विजीलैंस ब्यूरो के प्रमुख ने आगे बताया कि इस सप्ताह के दौरान सभी क्षेत्रीय अधिकारी ‘भ्रष्टाचार मुक्त राज्य’ बनाने के नेक कार्य में लोगों को उत्साह पूर्ण भागीदार के तौर पर शामिल करने के लिए प्रयास करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि यह सप्ताह अधिकारियों/कर्मचारियों के लिए पारदर्शिता और जवाबदेही को बरकरार रखते हुए रोकथाम के उपायों को प्रभावशाली ढंग से लागू करने के लिए प्रेरणा स्रोत के तौर पर काम करेगा। चीफ़ डायरैक्टर वरिन्दर कुमार ने समूह अधिकारियों और कर्मचारियों को पूरी निष्ठा से काम करने, विजीलैंस के बकाया मामलों के बैकलॉग का निपटारा करने और भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ाई को और अधिक बढ़ावा देने का न्योता दिया।  
 
विजीलैंस जागरूकता सप्ताह के उद्घाटन के दौरान विजीलैंस ब्यूरो के ज्वाइंट डायरैक्टर प्रशासन, कंवलदीप सिंह ने ब्यूरो के समूह अधिकारियों और कर्मचारियों को इमानदारी की कसम दिलाई। इस मौके पर गुरसेवक सिंह और अरुण सैनी (दोनों ज्वाइंट डायरैक्टर), मनमोहन कुमार, दलजीत सिंह, और दिगविजय कपिल ( सभी ए.आई.जी), एस.एस.पी. विजीलैंस ब्यूरो रेंज फिऱोज़पुर गुरमीत सिंह और मुख्य दफ़्तर के समूह अधिकारियों/ कर्मचारियों ने शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की।  विजीलैंस प्रमुख ने आगे बताया कि विजीलैंस जागरूकता सप्ताह सभी विजीलैंस रेंजों और सब-डिवीजनों में मनाया गया, जहाँ सभी फील्ड अधिकारियों/ कर्मचारियों ने अपनी सेवाओं में उच्च नैतिक मापदण्डों को बरकरार रखने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए इमानदारी की कसम उठाई। उन्होंने आगे कहा कि इस पूरे सप्ताह के लिए रेंज के एस.एस.पीज. द्वारा शैक्षिक संस्थाओं और दफ़्तरों के लिए कई जागरूकता प्रोग्राम भी बनाए गए हैं।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here