पति की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने रखा व्रत

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट-अनिल भारद्वाज: करवाचौथ के व्रत को लेकर डुगर प्रदेश के विभिन्न जिलों सहित राजौरी व पूंछ सीमावर्ती जिला के बाजार व कस्वे में बुधवार को काफी चहल पहल देखने को मिली। अपने सुहाग की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाओं ने सज-धज कर व्रत रखा। वहीं युवतियां भी व्रत रखने में पीछे नहीं रहीं। वह भी सजधज कर अपने होने वाले पति के लिए व्रत रखा। वहीं दूसरी तरफ कई पतियों ने भी अपनी पत्नी को खुश करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी और व्रत रखा। करवाचौथ के अवसर पर सुबह से ही ब्यूटी पार्लरों में महिलाओं की काफी भीड़ जुटी रही।

Advertisements

देर शाम तक महिलाएं सजने संवरने में ही जुटी रहीं। इसके बाद शाम होते ही गली-मुहल्ले की महिलाओं की सामूहिक रूप से पूजन का कार्य शुरू किया। इस अवसर पर महिलाओं ने करवाचौथ की कथा भी की सभी महिलाओं ने मिलकर मिलकर पूजन करने के बाद भगवान गणेश जी का आशीर्वाद मिला। पूजा संपन्न होने के बाद चांद के निकलने का इंतजार शुरू हो गया। महिलाएं बार बार छतों पर जाकर देखती की चांद निकला की नहीं। देर शाम को चांद को अर्ग देने के साथ साथ चंद की पुजा करने के बाद महिलाओं ने अपने पति के हाथों से जल ग्रहण करके व्रत खोला। करवाचौथ की खरीदारी व मेहंदी लगवाने को लेकर बाजारों में देर शाम तक रौनक का माहौल देखने को मिला। वीते रोज व आज सुबह से ही क्षेत्र के बाजारों में हाथों पर मेहंदी सजाने के लिए सुहागिनों की भीड़ नजर आने लगी थी मेहंदी के अलावा कपड़ा दुकानों, किराना दुकानों, आभूषण कारोबारियों, ब्यूटी पार्लर, श्रृंगार दुकान, मिठाई की दुकानें व बुटिक भी गुलजार रहीं।

अच्छे वर की कामना के लिए युवतियों ने भी रखा व्रत

अच्छे वर की कामना के लिए अधिकतर युवतियों ने भी करवाचौथ का व्रत रखकर भगवान श्री गणेश से अच्छे वर की कमाना की। करवाचौथ का व्रत वैसे को सुहागिनों का होता है, लेकिन अब युवतियां भी इस व्रत को बड़े ही शौक से रखती है और अच्छे वर की कामना करती है।

बहुत याद आया अपना चांद

जिन महिलाओं के पति सेना में या फिर अन्य कार्य के लिए अपने घरों से बाहर है। उन्हें आज अपने चांद की खूब याद आई और इन महिलाओं ने चांद को अर्क देकर अपने पतियों से फोन पर बात करके अपना व्रत खोला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here