कर्नल विशाल ओपल बोले-आप देश के भविष्य, होनहार नागरिक बन करो सेवा

कपूरथला (द स्टैलर न्यूज़), गौरव मढ़िया: विरासती शहर कपूरथला में समाज और राष्ट्र की सेवा की भावना बच्चों में जागृत करने और सेवा के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ सेवा करने के तरीकों को सिखाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।इस दौरान शुक्रवार को 21 पंजाब बटालियन एनसीसी कपूरथला के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विशाल ओपल ने स्कूल ऑफ एमिनेंस कपूरथला का निरीक्षण किया। स्कूल आफ एमिनेंस कपूरथला के प्रिंसिपल तजिंदर पाल और एनसीसी अधिकारी श्रवण कुमार यादव ने कर्नल विशाल ओपल का स्वागत किया। एनसीसी कैडेटों को संबोधित करते हुए कर्नल विशाल ओपल ने उन्हें देश सेवा के लिए आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कैडेट कोर  का लक्ष्य युवाओं में चरित्रनिर्माण, कामरेडशिप, अनुशासन, धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण, साहस की भावना तथा स्वयं सेवा के आदर्शों को विकसित करना है।

Advertisements

इसके अलावा इसका उद्देश्य जीवन के सभी क्षेत्रों में नेतृत्व गुणों के साथ संगठित, प्रशिक्षित और प्रेरित युवाओं का एक पूल बनाना है, जो राष्ट्र की सेवा करेंगे चाहे वे किसी भी कैरियर का चयन करें। कहने की जरूरत नहीं कि राष्ट्रीय कैडेट कोर युवा भारतीयों को सशस्त्र बलों में शामिल एवं प्रेरित करने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि समाज व राष्ट्र की उन्नति के लिए शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका है। शिक्षा से मनुष्य व्यक्तित्व में निखार आता है तथा वही समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने में अहम भूमिका निभाता है।

उन्होंने बच्चों की तुलना पतंग से करते हुए कहा कि जिस प्रकार आकाश में पतंग अपनी दिशा स्वयं तय करती है उसी प्रकार बच्चों को अपना कॅरिअर बनाने का अवसर प्रदान करें तथा जिससे वे अपनी प्रतिभा को साकार रूप दे सकें तथा अभिभावक बच्चों के प्रति सचेत रहें जिससे समय अनुसार उन्हें मार्ग दर्शन दिया जा सके। इसके अतिरिक्त परिवार में ऐसा माहौल दे जिससे लड़का लड़की में भेदभाव समाप्त हो तथा आत्मविश्वास प्रबल हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here