जिला टास्क फोर्स ने सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत स्कूल बसों की चैकिंग की

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। जिला बाल सुरक्षा अधिकारी डा. हरप्रीत कौर ने बताया कि सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत स्कूल के बच्चों की सुरक्षा को मुख्य रखते हुए स्कूल प्रमुखों की ओर से बसों के सभी नियमों का पालन जरुरी है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जिला होशियारपुर में माननीय पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, पंजाब राज्य बाल अधिकार सुरक्षा आयोग की ओर से जारी हिदायतों व डिप्टी कमिश्नर होशियारपुर के आदेश पर सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत जिला टास्क फोर्स की ओर से स्कूल बसों की चैकिंग की गई।

Advertisements

उन्होंने बताया कि आज की चैकिंग के दौरान बचपन प्ले स्कूल, किड्जी प्री स्कूल, बी.आर. सैनिक स्कूल राम कालोनी कैंप व सैंटर जोसेफ कानवेंट स्कूल राम कालोनी कैंप में बसों को चैक किया गया। उन्होंने बताया कि चैकिंग के दौरान बसों के परमिट, फस्ट एड किट्, लेडी अटेंडेंट, पासिंग,  स्पीड गर्वनर, एमरजेंसी एग्जिट डोर, आग बुझाने वाला यंत्र, सी.सी.टी.वी कैमरे, विद्यार्थियों के बैठने की क्षमता आदि को चैक किया गया। इस दौरान जिन स्कूल बसों में कमियां पाई गई उन स्कूल बसों का चालान किया गया।  

जिला बाल सुरक्षा अधिकारी हरप्रीत कौर ने बताया कि टास्क फोर्स में उनके अलावा रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी से रविंदर शर्मा, स्कूल शिक्षा विभाग से प्रिंसिपल भारत भूषण, पुलिस विभाग से ए.एस.आई कमलजीत सिंह व लीगल अधिकारी सुखजिंदर सिंह भी मौजूद थे। बाल सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि सेफ स्कूल वाहन पालिसी की शर्तें पूरी न करने वाली बसों के साथ अक्सर कोई न कोई हादसा होने का खतरा बना रहता है।

इस मौके पर टास्क फोर्स की ओर से बताया गया कि इस अभ्यास को पूरे जिले में लगातार चलाया जाएगा। टास्क फोर्स की ओर से सभी स्कूलों को हिदायत की गई कि सभी ड्राइवरों का समय पर मैडिकल चैकअप करवाया जाए, सभी बसों के ड्राइवरों व अटेंडेंट अपनी यूनिफार्म जरुर पहने, बसों में सफर करने वाले छोटे बच्चों का खास ध्यान रखे और उनको बस पर चढ़ाने व उतारते समय सही तरीके से रोड क्रास करवाएं व जिन स्कूल बसों में जो कमियां पाई गई है, उनको तुरंत दूर किया जाए।
                                               

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here