हीरा कालोनी में रिहायशी नक्शे पर बन रही कमर्शियल इमारत, हरकत में आया निगम

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। नगर निगम की सख्ती के बावजूद शहर में रिहायशी नक्शा पास करवाकर कमर्शियल इमारतें बनाए जाने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इसी तरह का एक मामला प्रकाश में आया है और पता चला है कि निगम ने इस संबंधी इमारत मालिक को नोटिस भी जारी कर दिया है। मामला हीरा कालोनी का है जहां पर रिहायशी नक्शा पास करवाकर उसके स्थान पर कमर्शियाल इमारत का निर्माण धडल्ले से जारी है।

Advertisements

जानकारी अनुसार हीरा कालोनी के मुख्य मार्ग जहां धीरे-धीरे कमर्शियाल इलाके में बदलता जा रहा है वहीं अब कालोनी की भीतरी क्षेत्र में भी कुछ लोग उसे रिहायशी कालोनी से कमर्शियल कालोनी में बदलने की कोशिशों में हैं, जिससे कालोनी में रह रहे लोगों के समक्ष कई प्रकार की समस्याएं खड़ी हो गई हैं। क्योंकि, अधिकतर लोगों ने दुकानें या शोरुम बनाकर किराये पर दे रखे हैं और मोटी कमाई कर रहे हैं और इसका दंश बहां रह रहे अन्य लोगों को भोगना पड़ रहा है।

हालांकि शहर का मास्टर प्लान देखा जाए तो हीरा कालोनी टी.पी स्कीम के तहत आती है और वहां पर कमर्शियल इमारत की आज्ञा प्लान अनुसार ही दी जाती है तथा इसके विपरीत रिहायशी प्लाटों में कमर्शियल इमारत की आज्ञा नहीं आती। इसलिए पहुंच एवं रुतबे के चलते कुछ लोग नियमों को ताक पर रखकर रिहायशी नक्शे की एवज में कमर्शियल इमारतों का निर्माण करने से बाज नहीं आ रहे।

निगम अधिकारियों से बात करने पर उन्होंने कहा कि मामला उनके ध्यान में आया था और उन्होंने काम रुकवा दिया था व मालिक को नोटिस जारी किया गया था। उन्होंने कहा कि नोटिस का क्या जवाब आता है, के बाद ही अगली कार्यवाही की जाएगी। उनका कहना है कि नियमों के विपरीत किसी को इमारत का निर्माण नहीं करने दिया जाएगा तथा अगर कमर्शियल नक्शा पास न हुआ तो इमारत को गिराये जाने संबंधी कार्यवाही को अमल में लाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here