3 दिसम्बर को राष्ट्रीय अंगहीन दिवस पर विशेष 

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पिछले वर्षों की तरह इस साल 3 दिसम्बर को सारे संसार में ’’अंगहीन दिवस’’ मनाया जायेगा। भारत में राष्ट्रीय स्तर, राज्य स्तर तथा ज़िला स्तर पर अंगहीन दिवस मनाने की खबरें, समाचार पत्रों का शिंगार बनेंगी, कई तरह की घोषनायें होंगी। हर स्तर पर फंड जारी किये जायेंगे। वो व्यक्ति जो लम्बे समय से शरीरिक, मानसिक, बौद्धिक या संवेदन तौर पर पीड़ित है, जो उसको समाज में पूर्ण तथा असरदार ढंग से भाग लेने के लिए रोकती है, उस व्यक्ति को अपंग कहा जाता है। संसार की आबादी 8 अरब के करीब पहुंच गई है। यू.एन.ओ की एक रिपोर्ट के अनुसार संसार की 10 प्रतिशत आबादी अलग-अलग तरह की अपंगता से पीड़ित है। माहिरों की राये तथा गैर सरकारी सूत्रों के अनुसार संसार में 16 प्रतिशत लोग अपंगता से पीड़ित हैं। जिसमें अलग-अलग प्रकार की अपंगता तथा अलग-अलग किस्म की गंभीर बिमारियों से पीड़ित हैं।

Advertisements

पंजाब के नज़दीकी राज हिमाचल प्रदेश में 40 प्रतिशत अपाहिज व्यक्ति को पैन्शन लगती है पर पंजाब में 50 प्रतिशत अपाहिज व्यक्ति को ही पैन्शन मिलती है। जब कि आर.पी.डब्लयू.डी.एक्ट 2016, पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट चंडीगढ़ तथा भरती की सर्व-उच्च अदालत (सुर्प्रीम कोर्ट आफ इंडिया) ने 40 प्रतिशत अपंगता वाले सभी अंगहीन व्यक्तियों को आर्थिक लाभ देने के लिए कहा है। जैसे पंजाब में 40 प्रतिशत अपंगता वाले व्यक्ति को पढ़ने/कोर्स करने, नौकरी लेने के लिए,वज़ीफा प्राप्त करने के लिए, इन्कम टैक्स की सहूलत प्राप्त करने के लिए, प्रापटी टैक्स छूट प्राप्त करने के लिए, दो साल नौकरी के बढ़ाने के लिए, प्रमोशन प्राप्त करने के लिए भाव हर तरह की सहूलत  प्राप्त करने में कोई समस्या नही, फिर पैन्शन जैसी 1500/- रूपए मामूली सहूलत प्राप्त करने के लिए 50 प्रतिशत अपंगता क्यों? सरकार को इस मांग की तरफ हसदर्दी से विचार करना चाहिए।

पंजाब सरकार ने अंगहीनों को मोटराईज ट्राई साईकल प्रदान करने सम्बन्धी समाचार पत्रों में ब्यान दिया था। पर जब अप्लाई किया तो 20 प्रतिशत कुल राशि का मांगा गया जो लगभग 20,000 रूपए बनता है। सरकार को इस पर भी विचार करना चाहिए। अंगहीनों को माननीय भगवंत सिंह मान सरकार की ओर से बहुत आस है। आस करता हूं कि सरकार अपाहिजों को निराशा की ओर नहीं धकेलेगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here