आयुष्मान कार्ड बंपर ड्रा: पंजाब सरकार ने आखिरी तारीख़ बढ़ा कर 31 दिसंबर की

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सोच अनुसार पंजाब के अधिक से अधिक लोगों को सेहत बीमा के अधीन कवर करने के लिए पंजाब राज्य सेहत एजेंसी ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. बलबीर सिंह के दिशा-निर्देशों अनुसार आयुष्मान कार्ड बंपर ड्रा को 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ाने का फ़ैसला किया है। 

Advertisements

ज़िक्रयोग्य है कि 16 अक्तूबर को विशेष दीवाली बंपर ड्रा लांच किया गया था, जिसके अंतर्गत आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना के लिए अपने आप को रजिस्टर करने वाले किसी भी व्यक्ति को 1 लाख रुपए तक का इनाम जीतने का मौका मिलेगा। इससे पहले बंपर की आखिरी तारीख़ 30 नवंबर, 2023 थी।  राज्य स्वास्थ्य एजेंसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( सी. ई. ओ.) बबीता ने कहा कि लोगों के भरपूर समर्थन के बाद, विभाग ने ड्रा को 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ाने का फ़ैसला किया है जिससे अधिक से अधिक लाभपात्री इस स्कीम का लाभ ले सकें। बताने योग्य है कि लक्की ड्रा की मियाद के दौरान 1. 80 लाख से अधिक लोग पहले ही आयुष्मान कार्ड के लिए नाम दर्ज करवा चुके हैं। 

ड्रा संबंधी और जानकारी देते हुये राज्य स्वास्थ्य एजेंसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ( सी. ई. ओ.) बबीता ने बताया कि ड्रा के द्वारा 10 विजेताओं का चयन किया जायेगा और पहला इनाम 1 लाख रुपए, दूसरा इनाम 50000 रुपए और तीसरा इनाम 25000 रुपए दिया जायेगा। इसी तरह चौथा इनाम 10000 रुपए और पाँचवाँ इनाम 8000 रुपए है जबकि छटा से दसवाँ इनाम 5000 रुपए होगा। अब, ड्रा जनवरी 2024 में निकाला जायेगा।  सीईओ बबीता ने कहा कि यह विशेष मुहिम आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना में अधिक से अधिक लोगों का नाम दर्ज करवाने के लिए पंजाब सरकार की एक और पहलकदमी है जिसके ज़रिये आयुष्मान कार्ड बनाने को उत्साहित किया जायेगा। 

उन्होंने आगे बताया कि लाभपात्री “आयुष्मान एप” का प्रयोग करके, ” इमदमपिबपंतल. दीं. हवअ. पद” वैबसाईट पर जाकर या अपने नज़दीकी आशा वर्कर या सूचीबद्ध अस्पतालों तक पहुँच करके आसानी से अपने कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।  यह स्कीम राज्य भर के 800 से अधिक सरकारी और निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में हरेक परिवार के लिए प्रति साल 5 लाख रुपए तक के नकदी रहित इलाज की पेशकश करती है। राज्य में 44 लाख से अधिक परिवार इस स्कीम का लाभ ले रहे हैं, जिसमें घुटने बदलाने, दिल की सर्ज़री, कैंसर के इलाज आदि समेत लगभग 1600 किस्मों के इलाज शामिल हैं। इन लाभपात्री परिवारों में एन. एफ. एस. ए. राशन कार्ड धारक, जे- फार्म धारक किसान, रजिस्टर्ड मज़दूर, रजिस्टर्ड छोटे व्यापारी, मान्यता प्राप्त और पीले कार्ड धारक पत्रकार और 2011 के सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना डाटा के अंतर्गत कवर किये गए परिवार शामिल हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here