टौणी देवी के स्काउट्स एवं गाइड्स द्वारा नशे के विरुद्ध नई पहल

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा । जिस तरह से हमारे देश के युवाओं में शराब, सिगरेट, बीड़ी, चिट्टा, ड्रग्स आदि के प्रति आकर्षण बढ़ा है, बहुत चिंताजनक है। हजारों रुपये की नौकरी करनेवाले युवाओं से लेकर बेरोजगार, हताश और मौज-मस्ती में दिन गुजारने वाले करोड़ों युवा इस नशा के शिकार हैं। एक तरफ अभिभावक अपने बच्चों  को उच्च शिक्षा देकर उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए अनथक प्रयत्न करते हैं, तो दूसरी ओर शिक्षित वर्ग आधुनिकता के नाम पर नशाखोरी को अपने जीवन शैली का अंग मानने लगे हैं। आज नशाखोरी से देश का हर गली, मोहल्ला, नगर, ग्राम, स्कूल, कॉलेज, पर्व, उत्सव आदि कुछ भी अछूता नहीं है। नशाखोरी का यह फैशन युवकों में ही नहीं, युवतियों में भी तेज गति से बढ़ रहा  है जो बेहद चिंताजनक है।

Advertisements

 इसी महत्वपूर्ण विषय पर राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी  के   स्काउट्स एवं गाइड्स, स्काउट मास्टर सतीश राणा और गाइड कैप्टेन कुसुम लता के मार्गदर्शन में  प्रोजेक्ट “निश्यय” के अंतर्गत लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं यह जानकारी देते हुए प्रधानाचार्य  रजनीश रांगड़ा ने बताया कि जिस प्रकार आंधी आने पर हम खिड़कियां बंद करते हैं न कि आंधी को रोकने का प्रयास करते हैं, उसी प्रकार अपने बच्चों को नशे की आंधी से बचाकर रखना हम सभी का सामूहिक दायित्व है।

 उन्होंने बताया  कि जहाँ नशे पर पूर्ण अंकुश लगाने के लिए नई पीढ़ी को अच्छे संस्कार देने की जरूरत है वहीँ  परिवार, समाज और स्कूल सभी मिलकर नशे से युवाओं को बचाने में अपनी भूमिका निभाएं।  विद्यार्थियों पर शिक्षकों का बहुत प्रभाव होता है, इसलिए वे भी बच्चों की चेतना जागृत करके उन्हें नशे की बुराइयों के प्रति सचेत करें। लोगों को जागरूक करने का  स्काउट्स एवं गाइड्स द्वारा ऐसा ही एक प्रयास गाँव  चाढ़ के आंगनवाड़ी में  नुक्कड़ नाटक ,गाने एवं वाद विवाद में माध्यम से किया गया ।

अपनी प्रस्तुति के माध्यम से बच्चों और शिक्षकों ने उपस्थित ग्रामीणों से आह्वान किया कि आज की युवा पीढ़ी नशे की तरफ अधिक बढ़ रही है।  इसके लिए परिवार भी अपनी जिम्मेदारी निभाएं और समाज को इस बुराई को बढ़ने से रोकने के लिए सक्रिय रूप से आगे आना आयें । नशा करने वाले और नशा की बिक्री करने वालों के बारे में पुलिस को बिना किसी डर के सूचना दें। ताकि ऐसे तत्वों पर कार्रवाई की जा सके। अभिभावक भी अपने बच्चों पर निगरानी रखकर और उचित परामर्श के माध्यम से उन्हे सही दिशा की ओर अग्रसर कर सकते हैं। इस अवसर पर, स्काउट मास्टर मनोज और गाइड कप्तान कविता आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सीता देवी  सहित महिला मंडल के प्रधान एवं सदस्य  उपस्थित रहे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here