पंजाब प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट सोसायटी द्वारा लगाए गए दो जागरूकता कार्यक्रम

रूपनगर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट-ध्रुव नारंग: पंजाब प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट सोसाइटी (पीपीडब्ल्यूएमएस) ने रूपनगर में सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (लड़के) और नगर परिषद में प्लास्टिक कचरा संग्रहण, पृथक्करण और प्रबंधन पर दो जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए।

Advertisements

इन जागरूकता कार्यक्रमों के दौरान 11वीं और 12वीं कक्षा के सभी स्कूली बच्चों को स्रोत को अलग करने, एसयूपी का उपयोग बंद करने और मिशन लाइफ अपनाने के बारे में जागरूकता दी गई। इस अवसर पर जीएसएसएस (लड़के) की प्रिंसिपल जसविंदर कौर ने इस पहल का समर्थन किया। इस कार्यक्रम में सकूल के 55 से अधिक छात्रों और शिक्षकों ने भाग लिया।

इस मुद्दे पर दूसरा जागरूकता कार्यक्रम नगर परिषद, रूपनगर के लिए आयोजित किया गया, जहां मंजीत सिंह, ईओ, रूपनगर, संजय वर्मा, अध्यक्ष, एमसी, पटियाला, पंकज कुमार, स्वच्छता निरीक्षक एवं पूनम बेगरा सामुदायिक सुविधाकर्ता ने कार्यक्रम में भाग लिया और अपशिष्ट पृथक्करण के मुद्दों और इसके महत्व पर जागरूकता प्रदान की। इस अवसर पर 60 से अधिक कचरा संग्रहणकर्ताओं को कचरा संग्रहण के दौरान उनकी सुरक्षा और स्वच्छता के लिए सुरक्षा किट वितरित किए गए।

इन दोनों कार्यक्रमों में आयुष अंगरुलिया ने प्रतिभागियों को प्रदूषण प्रबंधन के क्षेत्र में उनके व्यावहारिक अनुभव के बारे में जागरूकता प्रदान की। डॉ. रीना चड्ढा, महाप्रबंधक, आईपीसीए ने प्लास्टिक कचरे के मुद्दों, कचरा श्रमिकों की सुरक्षा और स्वच्छता के बारे में जागरूकता प्रदान की और परिषद अध्यक्ष और परिषद के अधिकारियों के साथ सभी कचरा संग्रहकर्ताओं को मुफ्त सुरक्षा किट वितरित की।

पीपीडब्ल्यूएमएस के अध्यक्ष प्रभाकर मिश्रा ने बताया कि यह सेमिनार और गतिविधियां निवासियों, कॉलेज/स्कूल के छात्रों, अपशिष्ट श्रमिकों, सहायक नौकरानियों और अधिकारियों सहित समाज के सभी स्तरों पर सभी हितधारकों के लिए नियमित रूप से आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यह जागरुकता कार्यक्रम पर्यावरण के रक्षक के रूप में अपशिष्ट संग्रहण के दौरान उनके स्वास्थ्य/स्वच्छता को सुनिश्चित करते हुए प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन की दिशा में सभी लोगों द्वारा एक स्थायी कार्रवाई सुनिश्चित करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here