जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा छुट्टियों के बाद स्कूलों का निरीक्षण

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में रौनक वापस लौट आई है।शीतकालीन की छुट्टियों के बाद आज सोमवार से सरकारी विद्यालयों का संचालन शुरू हो गया है।आज स्कूल का पहला दिन था।बच्चे सर्दियों की छुट्टियों के बाद स्कूल लौटे, गहरी धुँध और कोहरे के कारण  उपस्थिति कुछ कम रही ।हालांकि, बच्चे अपने सहपाठी और शिक्षकों से मिलने के बाद खिलखिला उठे। जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंट्री शिक्षा इंजीनियर संजीव गौतम ने जिले के एलिमेंट्री स्कूल भारटा ,सरकारी एलीमेंट्री स्कूल खेड़ा का निरीक्षण किया। अध्यापकों को संबोधन करते हुए उन्होंने कहा कि  विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करें क्योंकि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा  छात्रों को ज्ञान से सुसज्जित करती है और उनके बौद्धिक, भावनात्मक और सामाजिक कल्याण का पोषण करती है। 

Advertisements

जिला शिक्षा अधिकारी इंजीनियर संजीव गौतम ने कहा कि यह रटने और ग्रेड देने से परे एक व्यापक और शिक्षार्थी-केंद्रित दृष्टिकोण अपनाता है। एक पोषणपूर्ण वातावरण प्रदान करके, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा यह सुनिश्चित करती है कि छात्र आजीवन सीखने और व्यक्तिगत विकास के लिए आवश्यक कौशल और दृष्टिकोण प्राप्त करें।

उन्होंने स्कूलों में चल रहे सिविल वर्क कार्य का निरीक्षण करते हुए  ये सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि बच्चों के लिए बन रहे क्लासरूम के निर्माण में उच्च गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्हें अध्यापकों को निर्देश दिए कि क्लासरूम के भीतरी भाग को बच्चों के मनोविज्ञान को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया जाए ताकि छोटे बच्चों को अपने रंग-बिरंगे कक्षाओं को देखकर खुशी मिले और उन्हें सौंदर्यबोध का एहसास हो सके। ब्लॉक नोडल ऑफिसर जसवीर सिंह ने बताया कि काफी दिनों के बाद बच्चे स्कूल वापस लौटे हैं,उपस्थिति कुछ कम रही लेकिन बच्चों का काफी उत्साह देखने को मिला। इस अवसर पर अध्यापिका रणजीत कौर एवं अनीता देवी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here