67वें नेशनल स्कूल गेम्स बास्केटबॉल प्रतियोगिताओं का भव्य उद्घाटन पटियाला में हुआ

पटियाला, (द स्टैलर न्यूज़): मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत सिंह मान के सरप्रस्ती और शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस के नेतृत्व में पंजाब के विभिन्न जिलों में 67वें राष्ट्रीय स्कूल खेल 2023-24 टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। उसी शृंखला के अंतर्गत पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री डाॅ. बलबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने राज्य में एक खेल संस्कृति बनाई है, जिसके तहत पिछले दो वर्षों के दौरान ग्रामीण स्तर के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका दिया गया है। वतन पंजाब के खेलों का आयोजन, बच्चों के खेलों को बेहतर बनाने के लिए राज्य भर में खेल नर्सरी खोलने की भी शुरुआत की गई है।

Advertisements

उन्होंने यह बयान आज 67वें राष्ट्रीय स्कूल खेल 2023-24 की अंडर-19 लड़कों की बास्केटबॉल प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में दिया। देशभर से आई 30 बास्केटबॉल टीमों का पंजाब में स्वागत करते हुए डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि यह राज्य के लिए गर्व की बात है कि ये खेल पहली बार पंजाब के सरकारी स्कूलों के मैदान पर होने जा रहे हैं।

उन्होंने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जहां पंजाब में खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं जीतने पर करोड़ों रुपये के इनाम दिए जाते हैं, वहीं मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने भी खिलाड़ियों को तैयारी के लिए लाखों रुपये दिए हैं। प्रतियोगिता में खिलाड़ी पूरी तैयारी के साथ जा सकें, इसके लिए राशि उपलब्ध करायी जा रही है। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के टूर्नामेंट ओबज्रवर हिमांशु शुक्ला ने बताया कि 67वें राष्ट्रीय स्कूल गेम्स लड़कों के बास्केटबॉल अंडर-19 टूर्नामेंट में देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 30 इकाइयां भाग ले रही हैं।

इन टीमों के 360 खिलाड़ियों और उनके अधिकारियों सहित लगभग 400 सदस्यों के आवास, भोजन और टूर्नामेंट मैचों के लिए स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब के मार्गदर्शन में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा द्वारा पर्याप्त व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही प्रेक्षक हिमांशु शुक्ला ने सभी खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने के लिए प्रोत्साहित किया।

टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी शिक्षा हरिंदर कौर ने स्वागत किया और खेल समन्वयक पटियाला दलजीत सिंह ने धन्यवाद किया। इस दौरान खिलाड़ियों ने मार्च पास्ट किया। पंजाब बास्केटबॉल खिलाड़ी ने सभी खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर सरकारी स्कूल ऑफ एमिनेंस फीलखाना पटियाला ने स्वागत गीत, सरकारी मल्टीपर्पज सीनियर सेकेंडरी स्कूल पासी रोड पटियाला द्वारा गिद्दा और भांगड़ा प्रस्तुत किया।

टूर्नामेंट का पहला मैच पंजाब और गुजरात की टीमों के बीच खेला गया, जिसमें पंजाब की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए गुजरात को अंकों के भारी अंतर से हराया और टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल कर खाता खोला।

इस अवसर पर इश्मित विजय सिंह एसडीएम पटियाला, डॉ. अर्चना महाजन जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंट्री शिक्षा पटियाला, डॉ. रविंदर पाल सिंह उप जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी शिक्षा पटियाला, उप जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंट्री शिक्षा पटियाला, नरिंदर सिंह, विजय कपूर, राज कुमार, जग्गा सिंह, जीवन कुमार, अमरजोत सिंह, हरप्रीत सिंह, जसपाल सिंह, मनोहर लाल सिंगला, करमजीत कौर, राजिंदर सिंह चानी टूर्नामेंट मीडिया प्रभारी, हरिंदर ग्रेवाल, रजनीश गुप्ता, अमित कुमार, अमरेंद्र सिंह बाबा, जगजीत सिंह वालिया और विभिन्न समितियों के सदस्य शिक्षक भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here