परगट सिंह ने एन.सी.सी. कैडिट को सामाजिक बुराईयों ख़िलाफ़ लड़ाई में सक्रिय भूमिका निभाने का किया आह्वान

जालंधर(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के कैबिनेट मंत्री परगट सिंह ने आज नैशनल कैडिट कोर (एन.सी.सी.) के वलंटियरों को राज्य में से सामाजिक बुराईयों को जड़ से ख़त्म करने के लिए सक्रिय भूमिका निभाने का न्योता दिया। स्थानीय लायलपुर खालसा कालेज में एन.सी.सी. के कैडिटों के साथ बातचीत करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि क्योंकि एन.सी.सी. की तरफ से युवाओं की रचनात्मिक ऊर्जा को सकारात्मक दिशा की तरफ ले जाने वाली प्रमुख संस्था के तौर पर काम किया जा रहा है, इस लिए इसके कैडिट युवाओं को कई सामाजिक बुराईयों ख़िलाफ़ प्रेरित करने में अहम भूमिका निभा सकते है। उन्होंने कहा कि कैंपों दौरान एन.सी.सी. कैडिट देश भक्ति, राष्ट्रवाद और मानवता की सेवा के विचारों को अपने जीवन में धारण करते है, जो एक सदभावना वाले समाज की सृजना करने में अहम भूमिका निभा सकता है। स. परगट सिंह ने कहा कि एन.सी.सी. कैडिटों को स्कूलों /कालेजों में अपने साथियों को सामाजिक बुराईयों विरुद्ध लड़ाई लड़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए और राष्ट्र निर्माण में पूरा योगदान देना चाहिए।

Advertisements

ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर आई.एस.भल्ला, अतिरिक्त डायरैक्टर जनरल (ए.डी.जी.) एन.सी.सी. जे.एस.संधू, लायलपुर खालसा कालेज की गवर्निंग कौंसिल के सचिव जसपाल सिंह के साथ राज्य को पूरी तरह नशा मुक्त बनाने के लिए नशे की समस्या को जड़ से ख़त्म करने का न्योता देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंजाब सरहदी राज्य होने के कारण नशे विरुद्ध देश की जंग लड़ रहा है और इस बीमारी के ख़ात्मे के लिए युवाओं,विशेषतौर पर एन.सी.सी. कैडिटों की शमूलियत बहुत ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से पहले ही प्रभावशाली कदम उठाते हुए नशे की स्पलाई लाईन तोड़ी जा चुकी है, परन्तु समय की ज़रूरत है कि युवा इसकी माँग को रोकने के लिए बड़े स्तर पर जागरूकता पैदा करने के लिए आगे आए। स. परगट सिंह ने कहा कि यहाँ एन.सी.सी. की भूमिका बहुत अहम है,क्योंकि नशे विरुद्ध सरकार की लड़ाई में अनुशासित एन.सी.सी. कैडिटों की विशाल सामर्थ्य को इस्तेमाल करने की बड़ी गुंजाईश है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि एन.सी.सी कैडिट राज्य की पीढ़ीयों को नशे के श्राप से बचाने में सहायक हो सकते है। उन्होंने कहा कि एन.सी.सी. कैडिटों को समय -समय पर नशे के बुरे प्रभावों के बारे में चर्चा करनी चाहिए और साथियों में नशों का प्रयोग के लक्षणों की पहचान करने के इलावा उनको नशा न करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। स. परगट सिंह ने कहा कि हर एन.सी.सी. कैडिट को पंजाब को नशा मुक्त बनाने के लिए पंजाबियों की वचनबद्धता के लिए आगे आना चाहिए। इससे पहले कैबिनेट मंत्री ने एन.सी.सी. का झंडा लहराया और कुछ होनहार कैडिटों को उनके शानदार प्रर्दशन के लिए सम्मानित भी किया। उन्होंने युवाओं को हथियारबंद सेनाओं में शामिल होने के लिए उतसाहित करने के लिए फ़ौज की तरफ से स्थापित किये गए अलग -अलग प्रर्दशनी काऊंटरों का दौरा भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here