1 से 3 फरवरी तक होशियारपुर में करवाई जाएगी 31वीं स्टेट चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (सामान्य) राहुल चाबा व पंजाब स्टेट कौंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नालाजी (पी.एस.सी.एस.टी) के संयुक्त सचिव डा. के.एस. बाठ ने बताया कि पंजाब स्टेट कौंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नालाजी की ओर से 31वीं स्टेट चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस 1 से 3 फरवरी तक होशियारपुर के रयात-बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूट में आयोजित की जा रही है। इस प्रदेश स्तरीय आयोजन में 10 से 17 वर्ष तक की आयु के विद्यार्थी छोटे रिसर्च प्रोजैक्ट बनाकर प्रस्तुत करेंगे। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ जिला विकास फैलो जोया सिद्दिकी, प्रोजैक्ट साइंटिस्ट डा. मंदाकिनी ठाकुर व जिला कोआर्डिनेटर अशोक कालिया भी मौजूद थे।

Advertisements

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर राहुल चाबा व पी.एस.सी.एस.टी के संयुक्त सचिव डा. के.एस. बाठ ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा पंजाब स्टेट कौंसिल एंड टेक्नालॉजी के सहयोग से राज्य स्तरीय चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में 400 से अधिक विद्यार्थी तथा अध्यापक पूरे प्रदेश से भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि 1 फरवरी से 3 फरवरी तक होने वाले इस साइंस कांग्रेस में बच्चे विज्ञान के प्रति अपनी सोच को विकसित करेंगे तथा नए-नए आइडिया लेकर सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार में शिक्षा क्रांति लाने के लिए वचनबद्ध है ताकि बच्चे साइंस तथा टेक्नालाजी के बारे में छोटी उम्र से ही ज्ञान हासिल कर सकें।  

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर व पी.एस.सी.एस.टी के संयुक्त सचिव ने बताया कि ‘अंडरस्टैडिंग इकोसिस्टम फॉर हैल्थ एंड वेल बीइंग’ थीम पर इस वर्ष प्रदेश के सभी 23 जिले के प्रतिभागियों की ओर से 1200 से अधिक प्रोजैक्ट तैयार किए गए थे, जिनमें से 138 प्रोजैक्ट राज्य स्तर पर प्रस्तुत किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश से 16 प्रोजैक्टों का चयन कर राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले इवेंट में भाग लेने के लिए भेजे जाएंगे। उन्होंने बताया कि पंजाब ने हमेशा ही इस इवेंट में शानदार प्रदर्शन किया है तथा बहुत से बच्चों ने प्रदेश के लिए सुनहरी पल प्रस्तुत किए हैं तथा उन्होंने शीर्ष स्थान प्राप्त कर प्रदेश का नाम राज्य स्तर पर रौशन किया है। डा. के.एस. बाठ ने इस मौके पर एस.सी.ई.आर.टी के स्कूलों तथा विशेष तौर पर जिला प्रशासन द्वारा यह इवेंट आयोजित करवाने के लिए आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here