शहरी स्लम क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों के लिए विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित: जिला टीकाकरण अधिकारी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा के निर्देशानुसार कैनाल कॉलोनी डिस्पेंसरी की टीम द्वारा बलबीर कॉलोनी के निकट भंगी चौ में बनी झुग्गियों में रहने वाले प्रवासी परिवारों के बच्चों के लिए एक विशेष टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग द्वारा विशेष रूप से दौरा किया गया। उनके साथ बीसीसी काॅआरडीनेटर अमनदीप सिंह, आरबीएसके काॅआरडीनेटर पूनम और स्पेशल एजुकेटर प्रवेश कुमारी भी मौजूद रहीं।

Advertisements

बात करते हुए डॉ. सीमा गर्ग ने बताया कि इस शिविर में उन बच्चों का अधूरा टीकाकरण पूरा किया गया जिनके माता-पिता नहीं हैं और अपने रिश्तेदारों के पास रह रहे हैं। शेष बच्चों के एमसीपी कार्ड की जांच की गई तथा उम्र के अनुसार उन्हें विटामिन ए दिया गया। प्रवासी होने के कारण, कुछ लोगों के पास अपने बच्चों के कार्ड यहां नहीं थे और वे उनके मूल गांवों यूपी या बिहार में ही रह गए थे। डॉ. गर्ग ने बताया कि उम्र के हिसाब से उन्हें टीका लगाया गया।

वहां मौजूद लोगों को टीकाकरण के महत्व के बारे में विस्तार से बताया गया। गर्भवती महिलाओं का भी टीकाकरण किया गया और उन्हें आयरन कैल्शियम की गोलियां वितरित की गईं। डॉ. गर्ग ने अधिक जानकारी साझा करते हुए कहा कि प्रवासी बच्चों के संपूर्ण टीकाकरण के लिए शहर के स्लम इलाकों में गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को ऐसे शिविर आयोजित किए जाएंगे। संबंधित क्षेत्र की एएनएम व एलएचवी को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने क्षेत्र में ऐसे बच्चों की पहचान करें जिनका टीकाकरण अधूरा है ताकि इसे पूरा किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here