चितकारा लिट फेस्ट: साहित्य, संस्कृतिऔर विचारों की विजय

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। चितकारा इंटरनेशनल स्कूल परिसर में आज  “चितकारा लिट फेस्ट 2024” का आयोजन किया गया। 22 से 24 फरवरी तक आयोजित इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में पहले और दुसरे दिन के कार्यक्रम चितकारा यूनिवर्सिटी के हिमाचल और पंजाब कैंपस में हुए थे जहाँ आकर्षक वक्ता, लेखक और इनोवेटिव उद्दमी अंकुर वारिकू, जेरी पिंटो, लेडी किश्वर देसाई, स्पोकन वर्ड आर्टिस्ट नायब मिधा, महेक मिर्ज़ा प्रभु , रोशेल पोटकर, ज़ैक ओ’येह और कई अन्य विविध दिग्गजों और कलाकारों ने इसमें भाग लिया।

Advertisements

चितकारा लिट फेस्ट 2024 आज के समय में साहित्य, संस्कृति और विचारों के गहरे प्रभाव के इर्द-गिर्द घूमता दिखा। इस महोत्सव ने विविध विचारों और दृष्टिकोणों के साहित्यकारों  को एकजुट किया और  उन्हें सार्थक संवाद और सीखने के लिए एक मंच प्रदान किया।

चितकारा लिट फेस्ट 2024 में आज समारोह के मुख्य किरदार प्रसिद्ध फिल्म निर्माता इम्तियाज अली थे, जो अपनी कहानी कहने और विचारोत्तेजक भाषणों के लिए प्रसिद्ध हैं। अपनी सफल फिल्म “जब वी मेट” से लेकर समीक्षकों द्वारा प्रशंसित “हाईवे” और “रॉकस्टार” तक, इम्तियाज अली की सिनेमाई यात्रा ने उभरते हुए फिल्म निर्माताओं और सिनेप्रेमियों के लिए प्रेरणा की किरण के रूप में काम किया है। अंतरंग चर्चाओं के माध्यम से, उन्होंने भारतीय सिनेमा की जटिलताओं में गहराई से प्रवेश किया, उनकी रचनात्मक प्रक्रिया और उनके काम को आकार देने वाले सांस्कृतिक प्रभावों की एक झलक पेश की।

बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता आशीष विद्यार्थी ने अपने अनुभव और ऊर्जा के साथ  मंच पर आए। तीन दशकों से अधिक के करियर के साथ, आशीष विद्यार्थी को हिंदी, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम, अंग्रेजी, उड़िया, मराठी और बंगाली फिल्मों में असंख्य भूमिकाओं में उनके बहुमुखी प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। उन्होंने कुछ व्यक्तिगत कहानियाँ  साझा कीं, जिनके जरिए  उपस्थित लोगों को दृढ़ संकल्प के साथ अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा मिली।

भारतीय पौराणिक कथाओं की गहन खोज के लिए जाने जाने वाले प्रसिद्ध लेखक अक्षत गुप्ता ने प्राचीन किंवदंतियों और लोककथाओं की अपनी गहन समझ से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वह पौराणिक कथाओं की अपील और सांस्कृतिक पहचान को आकार देने में इसके महत्व के बारे में ज्ञानवर्धक चर्चा में भी शामिल हुए। इसके अलावा, महक मिर्ज़ा प्रभु और ज़ैक ओ’येह ने भी उल्लेखनीय जानकारियों को दिया।

चितकारा यूनिवर्सिटी की प्रो-चांसलर डॉ. मधु चितकारा ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा, “चितकारा लिट फेस्ट बौद्धिक आदान-प्रदान और सांस्कृतिक उत्सव का एक महत्वपूर्ण केंद्र रहा है। हमारे सम्मानित वक्ताओं के योगदान और उपस्थित लोगों की जीवंत ऊर्जा के कारण इस वर्ष का आयोजन हमारी अपेक्षाओं से बढ़कर रहा। जैसे ही हम एक और सफल संस्करण को अलविदा कह रहे हैं, हमें एक बार फिर याद आता है कि हमारे समाज को आकार देने में साहित्य, संस्कृति और विचारों का कितना  गहरा प्रभाव होता है। हम आने वाले वर्षों में इस समृद्ध यात्रा को जारी रखने का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं l

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here