3 मार्च को बच्चों को पोलियो की पिलायी जायेगी खुराक

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 2024 के प्रचार-प्रसार के लिए होशियारपुर शहर में ई-रिक्शा रैली को सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा ने सिविल सर्जन कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Advertisements

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग की अगुवाई में निकाली गई इस रैली में जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. अनीता कटारिया, जिला ऐपीडिमोलाॅजिस्ट डॉ.जगदीप सिंह, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर डॉ. तृप्ता देवी, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर, जिला प्रोग्राम  प्रबंधक मुहम्मद आसिफ, जिला बी.सी.सी अमनदीप सिंह, लायंस क्लब से विजय अरोड़ा, आशा वर्कर व कार्यालय के अन्य स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया।

अभियान के बारे में जानकारी साझा करते हुए सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा ने बताया कि जिले में 3 से 5 मार्च 2024 तक राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के दौरान 0 से 5 वर्ष के 133749 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 797 बूथ स्थापित करने के साथ-साथ 24 ट्रांजिट टीमें और 21 मोबाइल टीमें बनाई गई हैं। इस अभियान के दौरान 797 बूथों पर पहले दिन पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी, जबकि पहले दिन पोलियो की खुराक पीने से वंचित रहे बच्चों को 4 और 5 मार्च को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 1594 टीमें तैनात की गई हैं।

अधिक जानकारी देते हुए डॉ. सीमा गर्ग ने कहा कि अभियान की निगरानी के लिए कुल 177 निगरानी टीमें बनाई गई हैं और तीन दिवसीय अभियान के दौरान 357931 घरों, 106 ईंट भट्टों और 286 उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों को कवर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मोबाइल टीमें अर्ध-शहरी क्षेत्रों, झुग्गी झोपड़ियों, छोटे कारखानों में रहने वाले बच्चों को पोलियो रोधी बूंदें पिलाएंगी और ट्रांजिट टीमें बस स्टैंड, रेलवे स्टेशनों पर बच्चों को पोलियो रोधी बूंदें पिलाएंगी। डॉ. सीमा गर्ग ने सभी सहयोगी विभागों से जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने के लिए 3 मार्च से 5 मार्च 2024 तक चलाए जाने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान में पूर्ण सहयोग देने की अपील की क्योंकि यह राष्ट्रीय पल्स पोलियो राउंड बहुत महत्वपूर्ण है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here