गुरमीत खुड्डियां द्वारा किल्यांवाली में सरकारी मछली पूँग फॉर्म का उद्घाटन  

चंडीगढ़ / अबोहर, (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के कृषि, पशु पालन, डेयरी विकास और मछली पालन मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने आज गाँव किल्यांवाली में 10.10 करोड़ रुपए की लागत के साथ बने सरकारी मछली पूँग फॉर्म का उद्घाटन किया। गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा किसानों को मछली, सूअर और बकरी पालन जैसे सहायक धंधे अपनाने के लिए प्रोत्साहित करके उनकी आमदन में वृद्धि करने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।  

Advertisements

कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि यह फॉर्म पंजाब का 16वां सरकारी मछली पूँग फॉर्म है जोकि 15 एकड़ में फैला हुआ है। उन्होंने बताया कि इस समय राज्य में 42,031 एकड़ क्षेत्रफल मछली पालन के अधीन और 1315 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल झींगा पालन के अधीन है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य में कुल 1 लाख 84 हज़ार टन से अधिक मछली उत्पादन हो रहा है। इसके अलावा मछली पालकों की सहायता के लिए राज्य में एक झींगा प्रशिक्षण सैंटर, 11 फीड मिलें और 7 लैबोरेटरियाँ भी कार्यशील हैं। उन्होंने बताया कि मछली पालन विभाग द्वारा 431 लाभार्थियों को अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत 23 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता भी मुहैया करवाई गई है।  

अबोहर की पंजाब एग्रो के फूड प्रोसेसिंग यूनिट के सामथ्र्य को बढ़ाने का ऐलान करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अबोहर में मिर्च का प्रोसेसिंग प्लांट स्थापित किया जायेगा और इस सम्बन्धी पंजाब के बजट में ऐलान किया गया है। गुरमीत सिंह खुड्डियां ने आगे बताया कि राजस्थान फीडर नहर के साथ चलने वाली नयी मालवा नहर के निर्माण जिससे 1,78,000 एकड़ क्षेत्रफल को सिंचाई के लिए पूरा पानी मिलेगा और फरीदकोट, बठिंडा, श्री मुक्तसर साहिब और फाजिल्का में भी सिंचाई सुविधाएं दी जाएंगी। यह प्रोजैक्ट न केवल कृषि के लिए पानी मुहैया करवाएगा बल्कि पाकिस्तान को जाने वाले पानी को भी रोकेगा, जिससे किसानों के लिए नहरी पानी की उचित सप्लाई सुनिश्चित बनाई जा सकेगी।  

मंत्री ने कहा कि यह पहल किसानों की आमदन बढ़ाने, छोटे कारोबारों को समर्थन देने और बुनियादी ढांचे में सुधार करके स्थानीय भाईचारे पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगी। उन्होंने आगे कहा कि बुनियादी ढांचे का विकास और सहायक कारोबारों को समर्थन इस क्षेत्र के आर्थिक और ग्रामीण विकास की दिशा की तरफ मुख्य कदम हैं। उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार द्वारा इस क्षेत्र में निवेश करना जारी रख रही है। पंजाब सरकार द्वारा इस क्षेत्र में लगातार निवेश किया जा रहा है, जिसके स्वरूप राज्य का भविष्य सुनहरा नजऱ आ रहा है। इस दौरान पशु पालन विभाग में 671 सरकारी नौकरियाँ देने सम्बन्धी जिक्र करते हुए मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा योग्यता के आधार पर नौजवानों को 42,000 से अधिक सरकारी नौकरियाँ दी जा चुकी हैं।  

इससे पहले हलका इंचार्ज अरुन नारंग ने मछली पूँग फॉर्म शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान और कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां का धन्यवाद किया।  पंजाब एग्रो के चेयरमैन शमिन्दर सिंह खिंडा ने कहा कि दो सालों के थोड़े समय में ही पंजाब सरकार ने हज़ारों नौजवानों को मेरिट के आधार पर नौकरियाँ दी हैं और शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव लाए हैं। पार्टी के जनरल सचिव उपकार सिंह जाखड़ ने भी कैबिनेट मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां का स्वागत किया।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here